नगालैंड: 30,000 से ज्यादा परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा

नगालैंड: 30,000 से ज्यादा परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा

कोहिमा:

नगालैंड में चल रहे बंद के दायरे से छूट पाए 30,000 से ज्यादा परीक्षार्थी मंगलवार को उच्च माध्यमिक और 11वीं की परीक्षा में उपस्थित हुये. नगालैंड स्कूली शिक्षा बोर्ड (एनबीएसई) यह दोनों परीक्षायें आयोजित करवा रहा है.
 
छात्रों को परीक्षा केन्द्र तक पहुंचने की सुविधा उपलब्ध कराने के लक्ष्य से बंद के आयोजकों ने सार्वजनिक एवं निजी यातायात समेत टैक्सी आदि साधनों को परीक्षा अवधि के दौरान चलने की अनुमति दी है. उच्चतर माध्यमिक परीक्षा के लिए कुल 54 केन्द्र और 11वीं की परीक्षा के लिए 151 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं.
 
पश्चिमी अनगामी यूथ संगठन के उपाध्यक्ष असा सेई ने बताया कि छात्रों एवं अध्यापकों को परीक्षा में लिए पहुंचने के लिए उपाय किये गये हैं और उन्हें नगा जनजाति संगठनों के प्रतिनिधियों की ओर से किसी प्रकार की प्रताड़ना का सामना नहीं करना पड़ेगा. बंद के मद्देनजर संगठनों के प्रतिनिधियों को राज्य के सभी प्रमुख स्थानों में तैनात किया गया है.
 
उल्लेखनीय है कि नैतिक आधार पर मुख्यमंत्री टी आर जेलियांग के पद छोड़ने से इंकार करने के बाद नगालैंड आदिवासी कार्रवाई समिति (एनटीएसी) कोहिमा और संयुक्त कार्रवाई समिति (जेसीसी) ने विरोध स्वरूप राज्य भर में बंद का आह्वान किया है.
 
राज्य भर में होने वाली दन दोनों परीक्षाओं में कुल 32,744 छात्र शामिल हो रहे हैं, जिसमें से 25,015 छात्र कला वर्ग के, 2,496 छात्र वाणिज्य वर्ग के और 5,233 छात्र विज्ञान वर्ग के छात्र शामिल हैं. परीक्षा छह मार्च को समाप्त होगी. 
 
जिला प्रशासन ने भी परीक्षाओं को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए कानून व्यवस्था की स्थिति के पारंपरिक रखवाले दोबाशीष और पुलिस सुरक्षाकर्मियों को परीक्षा केन्द्रों पर तैनात किया है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com