NDTV Khabar

Exclusive: NET-JRF पास करने वाले छात्रों को अब नहीं मिलेगा फिजिकल सर्टिफिकेट, लेकिन...

नेट-जेआरएफ (NET-JRF) की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को अब फिजिकल सर्टिफिकेट नहीं मिलेगा. NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) अब सर्टिफिकेट अपनी वेबसाइट पर अपलोड करेगी. साथ ही छात्रों को उनके डिजिटल लॉकर में भी सर्टिफिकेट उपलब्ध कराया जाएगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Exclusive: NET-JRF पास करने वाले छात्रों को अब नहीं मिलेगा फिजिकल सर्टिफिकेट, लेकिन...

नेट-जेआरएफ का सर्टिफिकेट अब वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा.

खास बातें

  1. अब छात्रों को ऑनलाइन सर्टिफिकेट ही मिलेगा
  2. डिजी लॉकर में भी उपलब्ध कराया जाएगा सर्टिफिकेट
  3. पहले डाक से भेजा जाता था सर्टिफिकेट
नई दिल्ली :

नेट-जेआरएफ (NET-JRF) की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को अब फिजिकल सर्टिफिकेट नहीं मिलेगा. NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) अब सर्टिफिकेट अपनी वेबसाइट पर अपलोड करेगी. साथ ही छात्रों को उनके डिजिटल लॉकर में भी सर्टिफिकेट उपलब्ध कराया जाएगा. नई व्यवस्था जून 2019 की परीक्षा से ही लागू होगी. जून 2019 और इसके बाद नेट-जेआरएफ उत्तीर्ण करने वाले सभी अभ्यर्थियों को ऑनलाइन सर्टिफिकेट मिलेगा. आपको बता दें कि पहले यूजीसी नेट की परीक्षा आयोजित करती थी और वही छात्रों को सर्टिफिकेट भी जारी करती थी. परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को बाकायदा डाक से सर्टिफिकेट भेजा जाता था. लेकिन अब एनटीए ने पुरानी व्यवस्था को बदलने का निर्णय लिया है.  

NTA के महानिदेशक विनीत जोशी ने एनडीटीवी से कहा, 'फिजिकल सर्टिफिकेट जारी करने की प्रक्रिया काफी लंबी थी. अभ्यर्थिय़ों को डाक से सर्टिफिकेट भेजा जाता था. कई बार उन्हें सर्टिफिकेट समय से नहीं मिलता था. अब अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए ऑनलाइन सर्टिफिकेट जारी करने का निर्णय लिया गया है. उन्हें डिजी लॉकर में भी सर्टिफिकेट उपलब्ध कराया जाएगा. यह डिजिटली साइन्ड होगा और अभ्यर्थी अपनी जरूरत के अनुसार इसका इस्तेमाल कर सकेंगे.' 


टिप्पणियां

NDTV Exclusive : अब यूजीसी नहीं एनटीए जारी करेगा NET-JRF का सर्टिफिकेट, एक महीने के अंदर...

एक हफ्ते में जारी होगा सर्टिफिकेट : 
NTA के महानिदेशक विनीत जोशी ने कहा कि जून 2019 में नेट-जेआरएफ की परीक्षा पास करने वाले छात्रों का अगले एक सप्ताह के अंदर सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाएगा. इसको लेकर यूजीसी के अधिकारियों के साथ मीटिंग हुई है. आपको बता दें कि अभी तक एनटीए सिर्फ नेट की परीक्षा (NET Exam) आयोजित कर रहा था, जबकि नेट-जेआरएफ उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को यूजीसी सर्टिफिकेट (UGC Certificate) जारी करता था. लेकिन पिछले दिनों यूजीसी ने NTA को पत्र लिखकर परीक्षा आयोजित करने के साथ-साथ उन्हीं से इसका सर्टिफिकेट भी जारी करने को कहा है. NTA ने जून 2019 में हुई नेट की परीक्षा का रिजल्ट 13 जुलाई को जारी कर दिया था. ऐसे में अभ्यर्थी पिछले 3 महीने से सर्टिफिकेट का इंतजार कर रहे हैं.   
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement