Coronavirus की वजह से बिहार में 5वीं से 8वीं तक के छात्र अगली क्लास में होंगे प्रमोट, नहीं होगी फाइनल परीक्षा

बिहार सरकार ने आज अहम फैसला लेते हुए राज्य में पांचवीं से आठवीं तक के सभी छात्रों को बिना परीक्षा के ही प्रमोट करने का फैसला लिया है.

Coronavirus की वजह से बिहार में 5वीं से 8वीं तक के छात्र अगली क्लास में होंगे प्रमोट, नहीं होगी फाइनल परीक्षा

बिहार में 5वीं से 8वीं तक के छात्र होंगे प्रमोट.

पटना:

देश में कोरनावायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. इसे देखते हुए सरकार ने कई फैसले लिए हैं. बिहार भी कोरोना के कहर से अछूता नहीं है. बिहार सरकार ने आज अहम फैसला लेते हुए राज्य में पांचवीं से आठवीं तक के सभी छात्रों को बिना परीक्षा के ही प्रमोट करने का फैसला लिया है. अब ये छात्र बिना फाइनल परीक्षा दिए ही अगली क्लास में प्रमोट मो जाएंगे. बता दें कि इससे पहले एचआरडी मंत्रालय ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को यह निर्देश दिया था कि पहली से आठवीं तक के छात्रों को अगली कक्षा में सीधे प्रमोट कर दिया जाए. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने ट्वीट कर यह जानकारी दी थी.  

Newsbeep

इस बीच केंद्रीय मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने यह भी कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा10वीं और 12वीं की परीक्षाएं केवल उन 29 मुख्य विषयों के लिए आयोजित करेगी जो उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. उन्होंने कहा, 'सीबीएसई को केवल 29 मुख्य विषयों के लिए बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराने की सलाह दी है जो कि प्रोन्नत किए जाने और विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए महत्वपूर्ण होते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सीबीएसई जब भी बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराने की स्थिति में होगी, वह समुचित नोटिस देकर 29 विषयों के लिए परीक्षाएं कराएगी. बाकी विषयों के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं आयोजित नहीं करेगी और उनकी मार्किंग, मूल्यांकन के लिए जल्द ही निर्देश जारी किए जाएंगे.' देश में कोरोना वायरस के फैलने के मद्देनजर परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं.