NDTV Khabar

AKTU के छात्रों को अब घर बैठे डाक से मिलेगी डिग्री-मार्कशीट

AKTU के छात्रों को इस साल से सभी सेमेस्टर की मार्कशीट डाक के जरिए घर पर ही मिलेगी.पहले छात्रों की डिग्री ही डाक से उनके घर भेजी जाती थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
AKTU के छात्रों को अब घर बैठे डाक से मिलेगी डिग्री-मार्कशीट

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. छात्रों की सहूलियत के लिए AKTU का निर्णय
  2. घर पर डाक से भेजी जाएगी मार्कशीट
  3. अभी तक सिर्फ डिग्री ही भेजी जाती थी घर
लखनऊ : देश के नामी तकनीकी विश्वविद्यालयों में शुमार UP के डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) में पढ़ने वाले छात्रों को इस साल से सभी सेमेस्टर की मार्कशीट डाक के जरिए घर पर ही मिलेगी.विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि इससे पहले छात्रों की डिग्री ही डाक से उनके घर भेजी जाती थी, लेकिन अब मार्कशीट भी उनके घर तक पहुंचाई जाएगी. विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो. राजीव कुमार के मुताबिक कई विद्यार्थियों की शिकायतें आती थीं कि कॉलेज उनकी मार्कशीट रोक लेता है और मार्कशीट लेते समय अतिरिक्त फीस भी ली जाती है.स्कॉलरशिप नहीं आने पर भी मार्कशीट रोके जाने की शिकायतें हैं. इसी को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है. 

यह भी पढ़ें : एकेटीयू में नए सत्र से होगी बीटेक अॉनर्स और मास्टर ऑफ प्लानिंग की पढ़ाई

उन्होंने बताया कि इन सब परेशानियों से विद्यार्थियों को नहीं जूझना पड़े, इसके लिए विश्वविद्यालय ने अब डाक के जरिए मार्कशीट घर भेजने का फैसला किया है. इसके लिए वेबसाइट पर एक फॉर्म निकाला गया है. इस पर विद्यार्थियों को अपना वर्तमान पता और स्थाई पता अपडेट करना होगा, ताकि मार्कशीट उन्हें आसानी से भेजी जा सके. प्रो. राजीव कुमार ने बताया कि पिछले वर्ष 10,000 डिग्रियां इसलिए वापस आ गई थीं क्योंकि विद्यार्थियों द्वारा दिया गया पता सही नहीं था. बाद में उन्हें कॉलेज कों सौंपा गया और कॉलेज से छात्रों को डिग्री मिली.

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें : यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन  को AICTE की हरी झंडी

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement