NDTV Khabar

सीबीएसई के छात्र आगामी सत्र से इन विषयों की नहीं कर पाएंगे पढ़ाई, बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर दी जानकारी

बोर्ड ने अपने नोटिफिकेशन में पहले से ही इन विषय की पढ़ाई कर रहे छात्रों का विशेष ध्यान रखा है.

169 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
सीबीएसई के छात्र आगामी सत्र से इन विषयों की नहीं कर पाएंगे पढ़ाई, बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर दी जानकारी

सीबीएसई बोर्ड की फाइल पोटो

खास बातें

  1. पहले से पढ़ रहे छात्र दसवीं और बारहवीं कक्षा में जारी रख सकेंगे यह विषय
  2. बोर्ड ने तीन नए विषय भी शामिल किया
  3. बोर्ड ने नोटिफिकेशन में लिखी आगामी सत्र से नए विषय को शामिल करने की बात
नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आगामी सत्र 2018-19 से कुछ चुनिंदा विषयों को कोर्स से हटाने की घोषणा की है. बोर्ड ने एक नोटिफिकेशन जारी कर सभी स्कूलों को आगामी सत्र से छात्रों को इन विषय का विकल्प न देने को कहा है. गौरतलब है कि बोर्ड ने नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के कुछ विषयों को हटाने की मंजूरी दी है. हालांकि बोर्ड ने अपने नोटिफिकेशन में पहले से ही इन विषय की पढ़ाई कर रहे छात्रों का विशेष ध्यान रखा है.

यह भी पढ़ें: NEET 2018 परीक्षा के लिए बढ़ाई गई आवेदन की अंतिम तिथि

बोर्ड ने कहा है कि जो छात्र नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा में पहले से ही इन विषयों की पढ़ाई कर रहे हैं वह में दसवीं और बारहवीं कक्षा में भी इन्हें जारी रख सकेंगे. सीबीएसई बोर्ड ने जिन विषयों को हटाने के फैसला किया है उनमें नौवीं कक्षा के इंग्लिश कम्युनिकेशन, इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन  टेक्नोलॉजी  और ई-पब्लिशिंग एंड ई-ऑफिस और ग्यारहवीं कक्षा के डांस- मोहिनीअट्टम, मल्टीमीडिया एंड वेब टेक्नॉलोजी और इंग्लिश इलेक्टिव जैसे विषय शामिल हैं.

टिप्पणियां
VIDEO: सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा शुरू.


इन विषयों को हटाने के साथ ही बोर्ड ने आगामी 2018-19 सत्र से ग्यारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए तीन नए वोकेशनल इलेक्टिव विषय शुरू भी करने जा रहा है. जिन विषय को आगामी सत्र से शुरू किया जा रहा है उनमें एग्रीक्लचर, फैशन स्टडीज और मास-मीडिया स्टडीज जैसे विषय शामिल हैं. इसी तरह संस्कृत कम्युनिकेटिव विषय को संस्कृत से बदला गया है. जबकि फाउंडेशन ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नॉलोजी का नाम बदलकर कंप्यूटर एप्लिकेशन्स कर दिया गया है. 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement