Success Story: पहले अमेरिका ने इन लड़कियों को नहीं दिया था वीजा, इन्हीं लड़कियों ने जीती सबसे बड़ी चैम्पियनशिप

खास बात यह है कि इन लड़कियों ने घर पर उपलब्ध सामान से ही रोबोट तैयार किया

Success Story: पहले अमेरिका ने इन लड़कियों को नहीं दिया था वीजा, इन्हीं लड़कियों ने जीती सबसे बड़ी चैम्पियनशिप

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  • बीते कुछ वर्षों से रोबोट बनाने में जुटी थी यह लड़कियां
  • अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय के हस्तक्षेप के बाद मिला था वीजा
  • यूरोप में हुए इवेंट में सभी ने काम को सराहा
नई दिल्ली :

आपमें हुनर हो और कुछ कर गुजरने की दृढ़ इच्छा तो आप हर बाधाओं को पार कर मुकाम हासिल करते हैं. ऐसा ही कुछ कर दिखाया है अफगानिस्तान की इन छह लड़कियों ने. इन्होंने अपने हुनर और कड़ी मेहनत के दम पर यूरोप के सबसे बड़े रोबोटिक इवेंट में जीत दर्ज की है. खास बात यह है कि इन लड़कियों ने घर पर उपलब्ध सामान से ही रोबोट तैयार किया. इनके इसी हुनर को आखिरकार यूरोप के टालिन में हुए सबसे बड़े 'रोबोटेक्स 2017 फेस्टिवल' में सराहा गया. इनके इसी हुनर से प्रभावित होकर इन्हें विजेता भी घोषित किया गया.
 


यह भी पढ़ें: जामिया यूनिवर्सिटी में कोरियाई फेस्‍टिवल की धूम, स्‍टूडेंट ने द‍िखाए ताइक्वांडो मूव्‍स

गौरतलब है कि कुछ समय पहले ही इन लड़कियों को अमेरिका ने दो बार वीजा देने से सिर्फ इसलिए मना कर दिया क्योंकि यह मुस्लिम थीं.यह सभी लड़कियां अमेरिका में होने वाले ग्लोबल चैलेंज रोबोटिक कंपिटिशन में हिस्सा लेने आना चाहती थी. हालांकि बाद में इस खबर के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपित दफ्तर के हस्तक्षेप के बाद इन लड़कियों अमेरिका का वीजा दिया गया. इसके बाद इन लड़कियों ने अमेरिका में आयोजित प्रतियोगिता सिल्वर मेडल जीता.
  अपनी जीत को इन लड़कियों ने इस यादगार बताया. उन्होंने कहा कि इतनी असफलताओं के बाद सफल होना एक सुखद अनुभव है.लड़कियों की इस कामयाबी को सोशल मीडिया और खासकर ट्विटर पर दुनिया भर में सराहा गया. लोगों ने इनके हौसले की तारीफ की और शुरू में दो बार वीजा न देने के लिए अमेरिका की सोच पर सवाल भी उठाए.
 
 
 
VIDEO: महिला बॉक्सरों ने अपनी कामयाबी सबसे की साझा 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com