Super 30 के आनंद कुमार को अमेरिका में मिला ये पुरस्कार

‘सुपर 30’ (Super 30) के आनंद कुमार (Anand Kumar) को अमेरिका में शिक्षण से जुड़े एक प्रतिष्ठित पुरस्कार से नवाजा गया है.

Super 30 के आनंद कुमार को अमेरिका में मिला ये पुरस्कार

‘सुपर 30’ के संस्थापक आनंद कुमार

नई दिल्ली:

IIT प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने वाली कोचिंग संस्था ‘सुपर 30' (Super 30) के संस्थापक और गणित के विख्यात शिक्षक आनंद कुमार (Anand Kumar) को अमेरिका में शिक्षण से जुड़े एक प्रतिष्ठित पुरस्कार से नवाजा गया है. यह पुरस्कार उन्हें जरूरतमंद विद्यार्थियों को शिक्षा मुहैया कराने में दिए गए उनके योगदान के लिए दिया गया. आनंद कुमार को ‘फाउंडेशन फॉर एक्सीलेंस' (एफईई) संगठन ने ‘द एजुकेशन एक्सीलेंस अवॉर्ड 2019' पुरस्कार से नवाजा. इस संगठन के 25 वर्ष पूरे होने के मौके पर कैलिफोर्निया के सैन जोस में आयोजित एक समारोह में कुमार को इस पुरस्कार से सप्ताहांत में नवाजा गया.

आनंद ने इस कार्यक्रम में अपने भाषण में कहा, ‘‘लोगों तक गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा की पहुंच होने से विश्व में बड़ा बदलाव आएगा क्योंकि इससे गरीबी, बेरोजगारी, जनसंख्या विस्फोट, पर्यावरण क्षरण सहित कई अन्य समस्याओं को सुलझाने में मदद मिलेगी.'' आनंद कुमार का स्वागत लोगों ने तालियां बजाकर किया और इस समारोह में कई दिग्गज हस्तियां शामिल हुईं.

कुमार ने कहा, ‘‘भारतीय अमेरिका सहित पूरे विश्व में विभिन्न क्षेत्रों में अच्छा काम कर रहे हैं और अगर वह अपने समाज को वापस कुछ देते हैं तो यह उनके लिए बेहद संतुष्टिजनक होगा और शिक्षा से ज्यादा कीमती कोई उपहार नहीं हो सकता है.''
कुमार ने कहा कि शिक्षित दुनिया बेहतर दुनिया होगी क्योंकि उसमें समझ और करूणा ज्यादा होगी.

उन्होंने कहा, ‘‘मौजूदा समय में खालीपन बढ़ता जा रहा है और इस खालीपन को सिर्फ शिक्षा ही भर सकती है. किसी को भी अच्छा अवसर दें तो वह अच्छा करके दिखाएगा. अंतत: अवसर ही मायने रखता है.'' हाल ही में कुमार पर बनी फिल्म ‘सुपर 30' रिलीज हुई थी. इसमें ऋतिक रोशन मुख्य भूमिका में थे.

अन्य खबरें
SRM Institute के 6 हजार स्टूडेंट्स को मिला प्लेसमेंट, माइक्रोसॉफ्ट ने ऑफर किया 41.6 लाख का पैकेज
CAT 2019 Registration: कैट 2019 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ी, अब 25 सितंबर ऐसे करें अप्लाई

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)