NDTV Khabar

Super 30 के आनंद कुमार पैसों की कमी के चलते नहीं कर सके थे कैम्ब्रिज में पढ़ाई, अब देंगे लेक्चर

Super 30 के आनंद कुमार (Anand Kumar) कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में अपने जीवन के अनुभवों को साझा करेंगे. आनंद कुमार 24 से 28 जून तक कैंब्रिज विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाले यूके-एशिया शिखर सम्मेलन में बोलेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Super 30 के आनंद कुमार पैसों की कमी के चलते नहीं कर सके थे कैम्ब्रिज में पढ़ाई, अब देंगे लेक्चर

Super 30's Anand Kumar: सुपर 30 फिल्म 12 जुलाई को रिलीज होने वाली है.

खास बातें

  1. आनंद कुमार कैम्ब्रिज में लेक्चर देंगे.
  2. आनंद यूके-एशिया शिखर सम्मेलन में बोलेंगे.
  3. इस साल 18 बच्चों ने IIT JEE परीक्षा पास की है.
नई दिल्ली:

सुपर 30 (Super 30) के संस्थापक आनंद कुमार (Anand Kumar) अपनी फिल्म और अपने जीवन के अनुभवों को कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय (Cambridge University) में साझा करेंगे. आनंद कुमार (Anand Kumar) ने कहा, ''मेरे लिए यह बहुत ही खुशी का पल है क्योंकि मेरा कैम्ब्रिज में पढ़ाई करने का सपना था, लेकिन परिवार की खराब वित्तीय स्थिति के कारण यह नहीं  हो सका.'' आनंद कुमार 24 से 28 जून तक कैंब्रिज विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाले यूके-एशिया शिखर सम्मेलन में बोलेंगे. यहां वे अपने 2 दशक के प्रेरणादायक सफर पर बात करेंगे जिसनें ऋतिक रोशन की फिल्म के लिए प्रेरणा के रूप में काम किया है. बता दें कि आनंद कुमार पर बनी फिल्म 'Super 30' 12 जुलाई को रिलीज होने वाली है.

कैम्ब्रिज में नहीं कर सके थे पढ़ाई
आनंद कुमार (Anand Kumar) का 1994 में आगे की पढ़ाई के लिए कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में सिलेक्शन हुआ था. आनंद के पिता पोस्टल सर्विस में कर्मचारी थे और चिट्ठी छांटते और बांटते थे. आनंद कहते हैं, ''हमारा एडमिशन हो चुका था, लेकिन हमारे पास इतना भी पैसा नहीं था कि फ्लाइट पर बैठने का दे सके.


पिता जी की टेंशन बढ़ती गई और इसी चक्कर में उनकी अचानक मौत भी हो गई. इसके बाद लगा कि ऐसे बच्चे बहुत होंगे, जिनकी पढ़ाई पैसे के चलते छूट जाती है. और फिर हमने ऐसे बच्चों को पढ़ाने का फैसला किया. हमने तमाम बच्चों को चुन कर घर में रख कर के पढ़ाना शुरू किया.

क्या है सुपर 30
सुपह 30 (Super 30) हर साल गरीब परिवारों के 30 प्रतिभावान बच्चों का चयन करता है और फिर उन्हें बिना शुल्क के आईआईटी की तैयारी करवाता है. आनंद कुमार की ये संस्था बच्चों की शिक्षा के साथ रहने और खाने का खर्च भी उठाती है. सुपर 30 की शुरुआत सन 2003 में हुई थी. 2003 में 30 बच्चों में से 18 बच्चों ने IIT की परीक्षा पास की थी. 2008 में पहली बार सभी 30 स्टूडेंट्स ने IIT की परीक्षा पास की. इस साल 18 बच्चों ने IIT JEE परीक्षा पास की है.

(पीटीआई इनपुट के साथ)

टिप्पणियां

अन्य खबरें
JEE Advanced: Super 30 के 18 छात्रों को मिली आईआईटी-जेईई एडवांस परीक्षा में सफलता
Super 30 की तरह ओडिशा के अजय बहादुर सिंह दे रहे हैं मुफ्त शिक्षा, उनके 14 छात्रों ने क्रैक किया NEET 2019


 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement