SC ने CBSE से कहा- कंपार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट जल्द करें घोषित, कॉलेजों में एडमिशन को लेकर दिए ये निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने CBSE बोर्ड से कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम जल्द से जल्द घोषित करने को कहा है और साथ ही UGC के साथ समन्वय स्थापित करने का निर्देश भी दिया है.

SC ने CBSE से कहा- कंपार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट जल्द करें घोषित, कॉलेजों में एडमिशन को लेकर दिए ये निर्देश

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षा 22 सितंबर से शुरू हो गई हैं. सुप्रीम कोर्ट ने CBSE बोर्ड से कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम जल्द से जल्द घोषित करने को कहा है और साथ ही UGC के साथ समन्वय स्थापित करने का निर्देश भी दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि कंपार्टमेंट परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को वर्तमान शैक्षणिक वर्ष में कॉलेजों में प्रवेश मिल जाए.

सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि यह सामान्य समय नहीं है और ऐसे में छात्रों के लिए CBSE और UGC को तालमेल के साथ काम करना होगा. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दो लाख छात्रों के करियर की बात है और ये कोई छोटी संख्या नहीं है. अदालत ने सीबीएसई और यूजीसी दोनों को आपस में बात करके 24 सितंबर को अदालत को इसपर जानकारी देने को कहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 वहीं, दूसरी ओर यूजीसी ने बताया है कि कॉलेजों में एडमिशन के लिए कट ऑफ के लिए अंतिम समय अक्टूबर के अंत तक है और अगर सीबीएसई उस तारीख से पहले कम्पार्टमेंट परीक्षा का परिणाम घोषित करता है तो छात्र कॉलेजों में एडमिशन ले सकेंगे. 

वहीं CBSE का कहना है कि परिणाम घोषित करने में तीन- चार हफ्ते का समय लग जाएगा. लगभग दो लाख छात्र आज से शुरू होने वाली परीक्षा में शामिल हो रहे हैं और 29 सितंबर तक ये परीक्षा चलेंगी. वहीं, कुछ छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट में कॉलेजों में दाखिले की तारीख आगे बढ़ाने के लिए याचिका भी दाखिल की है.