NEET 2019: SC के निर्देश के बाद 1 हफ्ता बढ़ेगी आवेदन की तारीख, 25 साल से अधिक उम्र वालों को राहत

NEET UG 2019 परीक्षा में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने 25 साल या उससे अधिक उम्र के परीक्षार्थियो को भाग लेने की इजाजत दे दी है.

NEET 2019: SC के निर्देश के बाद 1 हफ्ता बढ़ेगी आवेदन की तारीख, 25 साल से अधिक उम्र वालों को राहत

NEET UG Registration की आखिरी तारीख 30 नवंबर है.

खास बातें

  • अब 25 साल या उससे अधिक उम्र के परिक्षार्थी परीक्षा में भाग ले सकेंगे.
  • आवेदन की आखिरी तारीख 30 नवंबर है.
  • आवेदन की आखिरी बढ़ाई जा सकती है.
नई दिल्ली:

नीट 2019 (NEET 2019) के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर है. स्टूडेंट्स कल तक आवेदन (NEET UG Registration) कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है. लेकिन इसी बीच सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने 25 साल या उससे अधिक उम्र के परीक्षार्थियो को परीक्षा में भाग लेने की इजाजत दे दी है. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया कि ये दाखिले सुप्रीम कोर्ट में CBSE के उम्र की सीमा तय करने के फैसले की वैधता पर ही निर्भर रहेंगे. साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency, NTA) को आवेदन की तारीख  एक सप्ताह और बढाने का निर्देश दिया है.

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में सीबीएसई (CBSE) के उस फैसले को चुनौती दी गई है जिसमें टेस्ट के लिए परीक्षार्थी की अधिकतम आयु 25 साल तय की गई है. बता दें कि नीट यूजी 2019 परीक्षा (NEET UG 2019 Exam) 5 मई 2019 को आयोजित की जाएगी. बता दें कि परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 नवंबर 2018 से शुरू हुई थी. उम्मीदवारों की सुविधा के लिए नीट यूजी से संबंधित जरूरी लिंक नीचे दिए गए हैं.

आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें.

उम्मीदवार लॉग इन करने के लिए यहां क्लिक करें.

NEET 2019 Exam Pattern

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- क्वेश्चन पेपर में कुल 180 सवाल पूछे जाएंगे.
- क्वेश्चन पैपर में तीन सब्जेक्ट होंगे- फिजिक्स, कैमिस्ट्री और बायोलॉजी. बायोलॉजी में दो सब सेक्शन जूलॉजी और बॉटनी होंगे.
-फिजिक्स और कैमिस्ट्री सेक्शन में 45-45 सवाल होंगे. जबकि बायोलॉजी सेक्शन में कुल 90 सवाल होंगे जिसमें 45 बॉटनी और 45 जूलॉजी से जुड़े होंगे.
-हर सवाल के 4 अंक दिए जाएंगे. क्वेश्चन पैपर कुल 720 अंकों का होगा. एग्जाम में निगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है, हर गलत आंसर के लिए 1 अंक काटा जाएगा.

अन्य खबरें