JEE Main और NEET एग्जाम पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट आज JEE Main 2020 और NEET 2020 परीक्षाओं के आयोजन को लेकर दायर याचिकाओं पर सुनवाई करेगी.

JEE Main और NEET एग्जाम पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट आज JEE Main 2020 और NEET 2020 परीक्षाओं को स्थगित करने की याचिकाओं पर सुनवाई करेगी.   अदालत JEE Main 2020 और NEET 2020 परीक्षाओं को लेकर दो अलग तरह की याचिकाओं पर सुनवाई करेगी. एक में जेईई मेन और नीट परीक्षा को स्थगित करने पर सुनवाई होगी और दूसरी में जेईई मेन और नीट परीक्षा को निर्धारित समय पर करने की याचिका पर सुनवाई होगी. बता दें कि जेईई मेन और नीट परीक्षा को लेकर कोर्ट में दो याचिका दायर की गई हैं. एक याचिका में जेईई मेन 2020 और NEET 2020 परीक्षा को एक बार फिर स्थगित करने की मांग की गई है, जबकि दूसरी याचिका में एंट्रेंस परीक्षा को निर्धारित समय पर आयोजित करने की मांग की गई है. 

कब होना है  JEE Main 2020 और NEET 2020 एग्जाम?
जेईई मेन 2020 परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर के बीच आयोजित किया जाना है, जबकि नीट परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी. कोरोनावायरस महामारी के चलते छात्रों को सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जेईई मेन और नीट की परीक्षा में बदलाव किया चुका है. लेकिन अब एक बार फिर कुछ छात्र इस परीक्षा को कोरोनावायरस के चलते स्थगित करने की मांग कर रहे हैं, जबिक कुछ छात्र परीक्षा को निर्धारित समय पर कराने की ही मांग कर रहे हैं. इन्हीं दोनों मामले में सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होनी है. इन परीक्षाओं में शामिल होने वाले करीब 25 लाख से अधिक उम्मीदवारों को कोर्ट के अंतिम फैसले का इंतजार है. 

क्या है पूरा मामला?
देश में तेजी से बढ़ते कोरोनावायरस संक्रमित लोगों की संख्या के मद्देनजर कुछ छात्रों और अभिभावकों ने जेईई मेन और नीट परीक्षा को स्थगित करने को लेकर याचिका दायर की है. इन छात्रों और अभिभावकों के ग्रुप ने याचिका में कोर्ट से मांग की है कि जब तक स्थिति सामान्य नहीं होती है, तब तक परीक्षा न कराई  जाए. 

वहीं, दूसरी ओर गुजरात पैरेंट्स एसोसिएशन ने सुप्रीम कोर्ट से अनुरोध किया है कि परीक्षा को निर्धारित समय पर आयोजित किया जाए. याचिका में कहा गया है कि परीक्षा में देरी अकादमिक कैलेंडर को बुरी तरह प्रभावित करेगी और परीक्षा की तारीखों में लगातार बदलाव से छात्रों को मानसिक तनाव होगा. 

कब जारी होंगे जेईई मेन एडमिट कार्ड
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही जेईई मेन 2020 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर सकती है. एडमिट कार्ड पर ही उम्मीदवारों को उनके रोल नंबर और परीक्षा केंद्रों की जानकारी मिल जाएगी. जेईई मेन 2020 एडमिट कार्ड ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जारी किए जा सकते हैं.

JEE Main 2020 Admit Card: ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in और jeemain.nta.nic.in पर जाएं. 
- इसके बाद “JEE Main Admit Card 2020” के लिंक पर क्लिक करें. 
- अब अपना एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड डालें. 
- इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक  करें. 
- एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा. 
- आप अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर के प्रिंट आउट निकाल सकेंगे.