NDTV Khabar

Teachers' Day पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 46 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से करेंगे सम्मानित

शिक्षक दिवस (Teachers' Day) के दिन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद देश के 46 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित करेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Teachers' Day पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 46 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से करेंगे सम्मानित

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

खास बातें

  1. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 46 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार देंगे.
  2. हर साल उत्कृष्ट शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार दिया जाता है.
  3. राष्ट्रीय पुरस्कार हर साल विज्ञान भवन में दिया जाता है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) 5 सितंबर को शिक्षक दिवस (Teachers' Day) के अवसर पर उत्कृष्ट शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार (National Teacher Award 2019) से सम्मानित करेंगे. देश के 46 शिक्षकों (Teachers) ये पुरस्कार दिया जाएगा. राष्ट्रीय पुरस्कार हर साल विज्ञान भवन में दिया जाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के विजेताओं के साथ बातचीत की. मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने उन शिक्षकों की सूची पहले ही जारी कर दी है जिन्हें कल राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया जाएगा. मंत्रालय ने 6 मई से 25 जून, 2019 तक पुरस्कार के लिए नामांकन मंगवाए थे. 

शिक्षकों को पुरस्कार के लिए तीन अलग-अलग स्तरों पर चुना गया है. पहले जिला चयन समिति द्वारा उम्मीदवारों की जांच की जाती है. जिला समिति द्वारा चुने गए प्रत्याशियों के नाम एक राज्य चयन समिति को भेजे जाते हैं, जो स्वतंत्र राष्ट्रीय ज्यूरी को अपनी सिफारिशें भेजती है. शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार देने की योजना 1958 में शुरू की गई थी. इसका मुख्य उद्देश्य था शिक्षकों की प्रतिष्ठा को बढ़ाना और प्राथमिक, मध्यम और माध्यमिक विद्यालयों में काम कर रहे मेधावी शिक्षकों को सार्वजनिक मान्यता देना. 

इसके लिए हर साल 5 सितंबर यानी शिक्षक दिवस के दिन भारत के राष्ट्रपति द्वारा शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार दिया जाता है. आपको बता दें कि हर साल 5 सिंतबर को देश में शिक्षक दिवस मनाया जाता है, इस दिन पूर्व राष्ट्रपति एवं शिक्षाविद डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती होती है.


टिप्पणियां

अन्य खबरें
जानिए 5 सितंबर को क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस
शिक्षक दिवस के दिन दें ये भाषण



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement