NDTV Khabar

10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा में बेहतर स्कोर करने के लिए अपनाएं यह 06 आसान टिप्स

बोर्ड की परीक्षा की तैयारी को योजनाबद्ध तरीके से करने से मिलेगा आपको फायदा

56 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा में बेहतर स्कोर करने के लिए अपनाएं यह 06 आसान टिप्स

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. अपने पर भरोसा करना भी साबित हो सकता है मददगार
  2. छात्रों को चाहिए कि वह नोट्स बनाकर करें तैयारी
  3. टाइमटेबल को फॉलो करना बेहद जरूरी
नई दिल्ली: दिसंबर आते ही छात्र प्री-बोर्ड और बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में लग जाते हैं. छात्र दिन रात मेहनत कर बोर्ड परीक्षा में बेहतर अंक लाने का प्रयास करते हैं. हालांकि कई बार इतनी मेहनत के बाद भी उनका परीक्षा परिणाम संतोषजनक नहीं होता. इसकी एक सबसे बड़ी वजह तैयारी को योजनाबद्ध तरीके से न करना होता है. ऐसे मे आपको चाहिए कि आप बोर्ड की तैयारी को योजनाबद्ध तरीके से करें. आज हम बोर्ड परीक्षा की तैयारियों को लेकर आपसे कुछ अहम टिप्स साझा करने जा रहे हैं. यह टिप्स आपको जहां सुनियोजित तरीके से अपनी तैयारी करने में मदद करेंगे वहीं आप आसानी से अधिक अंक ला सकें यह इसमें भी आपकी मदद करेंगे.

यह  भी पढ़ें: छात्र सेंटर पहुंचने में हुए 01 मिनट भी लेट तो नहीं दे पाएंगे एग्जाम

पढ़ाई के दौरान छोटे अंतराल पर लें ब्रेक
परीक्षा की तैयारी करते समय समय-समय पर ब्रेक लेना जरूरी है. पढ़ाई के बीच में लिया जाने वाला यह ब्रेक आपको पहले पढ़ी गई चीजों को दोबारा से दोहराने का मौका देता है. इसके साथ ही यह ब्रेक आपके मेमोरी को बेहतर करने में भी मददगार होता है. आम तौर पर छात्रों को अपनी पढ़ाई के बीच 10 से 15 मिनट का ब्रेक लेते रहना चाहिए.

शुरू में कठिन विषय की तैयारी करें
बोर्ड की तैयारी के दौरान आपके पास सीमित समय होता है. ऐसे में आपको चाहिए कि आप उन विषय की तैयारी पहले शुरू करें जो आपके लिए कठिन हैं. बोर्ड की तैयारी शुरू करते समय छात्र का दिमाग फ्रेश होता है. ऐसे में आपको कठिन विषय की तैयारी में काफी मदद मिलेगी. 

यह भी पढ़ें: गुजरात बोर्ड ने जारी किए 12वीं की परीक्षा के रिजल्ट, इन तरीकों से करें चेक


अपने सिलेबस का रखें ध्‍यान
परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले आपको अपना टाइमटेबल बनाना चाहिए. टाइमटेबल में कठिन विषय की तैयारी को ज्यादा समय दें लेकिन उन विषय को भी समय जरूर दें जो आपके लिए आसान है. ऐसा करने से आप तय समय के अंदर ही सभी विषय के सिलेबस को समय दे पाएंगे. आपकी यह रणनीति परीक्षा में बेहतर नंबर लाने में आपकी मदद करेगा. 

खाने का रखें पूरा ख्याल
अक्सर देखा जाता है कि छात्र परीक्षा की तैयारी के दौरान खाना-पीना भी सही से नहीं लेते. इसका असर भी उनकी सेहत पर ही पड़ता है. ऐसा करने से परीक्षा की तैयारी करते समय आपके बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है. लिहाजा आपको चाहिए कि तैयारी करते समय आप पढ़ाई के साथ-साथ आपको अपने खान-पान का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: CBSE दसवीं व बारहवीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर बड़े बदलाव की तैयारी में

अपना अलग से नोट्स जरूर  बनाएं
अपने सब्जेक्ट की बेहतर तैयारी के लिए आपको चाहिए कि आप जो भी पढ़ रहे हैं उसका नोट्स जरूर  तैयार करते चलें. इसके दो फायदे हो सकते हैं. एक तो आप लिखने के साथ ही उस चीज को अच्छे से याद कर पाएंगे वहीं परीक्षा के ठीक पहले आपके पास अपना नोट्स होगा. जिसे एक बार पलटने के साथ ही आप अपना रिवीजन भी कर सकते हैं.  

तनाव से रहें दूर
बोर्ड परीक्षा की तारीखों के नजदीक आते ही अक्सर छात्र तनाव में आ जाते हैं. इसका असर उनकी तैयारी पर भी पड़ता है. परीक्षा में बेहतर करने के लिए जरूरी है कि आप अपनी तैयारी के दौरान किसी तरह का तनाव न लें. ऐसा करने से आपका परीक्षा परिणाम बेहतर होगा. 

खुद पर रखें भरोसा
सिर्फ पढ़ाई करना ही जरूरी नहीं है. पढ़ी हुई चीजों को सही तरीके से परीक्षा में लिख पाना भी जरूरी है. इसके लिए जरूरी है कि आप खुद पर भरोसा करें.

VIDEO : सीएम नीतीश के खिलाफ छात्रों ने किया प्रदर्शन


परीक्षा से पहले खुद पर शक करना आपको तनाव दे सकता है और आप कई चीजों को भूल सकते हैं. लिहाजा खुद पर शक करने की जगह खुद पर भरोसा करना सीखें.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement