NDTV Khabar

New Year: नए साल में ये 5 तरीके आपको ऑफिस में दिलाएंगे तरक्की

ऑफिस काम करते हुए समय का ध्यान रखना और चीजों को समय पर करना भा बन सकता है मददगार

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
New Year: नए साल में ये 5 तरीके आपको ऑफिस में दिलाएंगे तरक्की

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. ऑफिस में आने जाने का रखें खयाल
  2. समय पर काम खत्म करना भी साबित करेगा आपकी काबिलियत
  3. दूसरों से भी अच्छी चीजें सीखने की कोशिश करें
नई दिल्ली: पिछले साल से अलग इस नए साल अगर आप ऑफिस में तरक्की करना चाहते हैं तो आपको अपने कामकाज के तरीके में बदलाव करने की जरूरत है.  सुनने में यह आपको थोड़ा अजीब भले ही लगे लेकिन ऐसा करके आप खुदको बेहतर प्रोफेशनल साबित कर सकते हैं. जो आगे चलकर आपकी तरक्की में भी बड़ा योगदान देगा. आज हम आपको ऐसे कुछ टिप्स बनाने जा रहे हैं जो आपके लिए खासे मददगार साबित हो सकते हैं.  आइए जानते हैं कौन से हैं यह पांच बेस्ट टिप्स...

समय का लेकर बने पाबंद 
आपकी तरक्की में समय का काफी योगदान होता है. अगर आप ऑफिस में काम करते हुए हर चीज को समय के अंदर करते हैं तो आप बेहतर कर्मचारी साबित होंगे. अगर आप ऑफिस आने व जाने में भी समय का ध्यान रखते हैं तो यह भी आपके लिए अच्छा होगा. किसी भी नौकरी में उन्हीं लोगों की मांग ज्यादा होती है जो समय के पाबंद होते हैं. लिहाजा समय को ध्यान में रखकर काम करना आपकी ताकत बन सकता है....

यह भी पढ़ें: नए साल पर करियर में लाना है बदलाव तो जरूर ध्यान में रखें ये बातें

रोज करें काम का मूल्यांकन
नए साल में अगर आप हर बीतते दिन के साथ अपने काम को बेहतर करना चाहते हैं तो आपका यह तरीका आपको तरक्की के कई मौके दे सकता है. ऐसा करके जहां आप अपने काम में मौजूद कमियों को दूर कर सकेंगे वहीं आप दूसरों से कहीं ज्यादा फोकस रहकर काम कर सकेंगे. कोई भी कंपनी अपने बेस्ट इम्पलाय में यहीं चीजें ढूंढ़ती है. काम का मूल्याकंन करते समय आप उन चीजों को खास तौर पर प्वाइंट आउट कर सकते हैं जिनकी वजह से उस दिन आपको काम करने में दिक्कत आई. ऐसा करना आपको दूसरों से अलग करेगा. 

अपनी खामियों पर भी दें ध्यान 
इस साल आपको चाहिए कि आप बीते कुछ वर्षों की तुलना में अपनी खूबियों की जगह खामियों पर ज्यादा ध्यान देंगे, ताकि आप उनमें सुधार करने के लिए काम कर सकें. आपका यह प्रयास आपको जल्द ही सफल बनाएगा.  काम करते हुए आम तौर पर हम अपनी कमियों को स्वीकार करने से बचते हैं. जिसका खामियाजा आपके काम पर पड़ता है. 

यह भी पढ़ें: नए साल पर पहचानें अपनी क्षमता और करियर को दें नई उड़ान

एक योजना के तहत करें काम 
एक सफल प्रोफेशनल वही होता है जो अपने काम को निश्चित समय के भीतर सही तरह से करे. ऐसा करने के लिए आपको चाहिए कि आप किसी भी काम को करने से पहले उसे लेकर योजना बनाएं. आप यह तय करें कि उस काम को समय के अंदर पूरा करने के लिए किस काम को कब करेंगे. ऐसा करने से आप काम शुरू और उसे खत्म करते समय किसी तरह की दुविधा में नहीं रहेंगे. 

अपने सहयोगी से भी सीखें 
ऑफिस में काम करते समय हो सकता है कि आपके साथ काम करने वाला आपका साथी किसी चीज में आपसे भी बेहतर हो. ऐसा में एक सफल प्रोफेशनल वही होता है जो दूसरों की अच्छाई को भी अपनाएं.

टिप्पणियां
VIDEO: राजनीति को युवाओं ने बनाया नया करियर विकल्प


आपको भी चाहिए कि आप अपने साथ बैठने या काम करने वाले लोगों की अच्छाई को अपनाएं और अपने काम को भी बेहतर तरीके से करें. 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement