NDTV Khabar

ऑफिस में काम करते हुए अगर आपने आजमाए यह 5 टिप्स तो जल्द मिल सकती है आपको बड़ी जिम्मेदारी

खुद पर रोज काम करके खुदको बना सकते हैं बेस्ट प्रोफेशनल, करियर में भी मिलेगी मदद

21 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
ऑफिस में काम करते हुए अगर आपने आजमाए यह 5 टिप्स तो जल्द मिल सकती है आपको बड़ी जिम्मेदारी

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली: एक सफल प्रोफेशनल बनने के लिए जरूरी है कि आप अपने काम में रोज सुधार करें. सुनने में यह आपको थोड़ा अजीब जरूर लगे लेकिन ऐसा करके आप खुदको बेहतर प्रोफेशनल साबित कर सकते हैं. एक सफल प्रोफेशनल वही होता है जो अपने में सुधार की संभावनाओं को बनाए रखे. यह तभी संभव है जब आप अपने काम को सही तरह से जानें और समझें. आप इसकी शुरुआत अपने ऑफिस से ही कर सकते हैं. आज हम आपसे पांच ऐसे टिप्स साझा करने जा रहे हैं जो आपको बेहतर प्रोफेशनल बनने में आपकी मदद करेंगे. आइए जानते हैं कौन से हैं यह पांच बेस्ट टिप्स...

यह भी पढ़ें: इन तरीकों से खुद को मल्टीटास्किंग बनाकर अपने करियर को दीजिए नई उड़ान

अपनी खूबियों से खामियों पर ज्यादा ध्यान दें 
एक सफल प्रोफेशनल बनने के लिए जरूरी है कि आपको अपनी कमियां पहले पता हों. ताकि आप उनमें सुधार करने के लिए काम कर सकें. आपका यह प्रयास आपको कम प्रयास में भी ज्यादा सफलता दिला सकता है. आम तौर पर हम अपनी कमियों को स्वीकार करने से बचते हैं. जिसका खामियाजा आपके काम पर पड़ता है. लिहाजा आपको चाहिए कि आप अपनी खूबियों की जगह खामियों पर पहले काम करें.

योजना बनाकर करें काम
एक सफल प्रोफेशनल वही होता है जो अपने काम को निश्चित समय के भीतर सही तरह से करे. ऐसा करने के लिए आपको चाहिए कि आप किसी भी काम को करने से पहले उसे लेकर योजना बनाएं. आप यह तय करें कि उस काम को समय के अंदर पूरा करने के लिए किस काम को कब करेंगे. ऐसा करने से आप काम शुरू और उसे खत्म करते समय किसी तरह की दुविधा में नहीं रहेंगे. 

यह भी पढ़ें: फिल्म मेकिंग की पढ़ाई आपके करियर को दिला सकती है नई ऊंचाइयां

दूसरों से भी सीखें
ऑफिस में काम करते समय हो सकता है कि आपके साथ काम करने वाला आपका साथी किसी चीज में आपसे भी बेहतर हो. ऐसा में एक सफल प्रोफेशनल वही होता है जो दूसरों की अच्छाई को भी अपनाएं. आपको भी चाहिए कि आप अपने साथ बैठने या काम करने वाले लोगों की अच्छाई को अपनाएं और अपने काम को भी बेहतर तरीके से करें. 

समय का बने पाबंद 
किसी भी नौकरी में उन्हीं लोगों की मांग ज्यादा होती है जो समय के पाबंद होते हैं. आप अगर ऑफिस आने और जाने को लेकर भी समय का ध्यान रखते हैं तो यह आपके लिए बेहतर साबित होगा. ऑफिस में रहते हुए काम को समय पर खत्म करना भी आपकी सफलता को सुनिश्चित कर सकता है. लिहाजा समय को ध्यान में रखकर काम करना आपकी ताकत बन सकता है.

यह भी पढ़ें: ब्रांड मैनेजमेंट का कोर्स कर आप दे सकते हैं अपने करियर को नई ऊंचाइयां

अपने काम का रोज करें मूल्यांकन
आप चाहते हैं कि आप हर बीतते दिन के साथ अपने काम में सुधार करें तो इसके लिए आपको अपने काम का रोजाना मूल्यांकन करना होगा. आप ऑफिस से घर पहुंचने के बाद महज कुछ मिनट निकालकर दिन भर किए गए काम का मूल्यांकन कर सकते हैं. इस दौरान आप उन चीजों को खास तौर पर प्वाइंट आउट कर सकते हैं जिनकी वजह से उस दिन आपको काम करने में दिक्कत आई.

VIDEO: युवा प्रतिभागी ले रहे हैं चुनाव में हिस्सा


एक बार ऐसा करने के बाद कोशिश कीजिए कि अगले दिन आप उन गलतियों को न दोहराएं. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement