NDTV Khabar

नए साल में जल्दी चाहिए नौकरी तो रखें इन 5 बातों का खास खयाल

वर्ष 2018 में नौकरी दिलाने में आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं यह सभी तरीके

27 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
नए साल में जल्दी चाहिए नौकरी तो रखें इन 5 बातों का खास खयाल

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. अपने व्यवहार में भी बदलाव करने की जरूरत
  2. हर मौके के लिए तैयार रहें आप
  3. इंटरव्यू के लिए करें विशेष तैयारी
नई दिल्ली: पिछले साल की नाकामियों को भूलते हुए अगर आप नए साल में जल्दी नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का खास तौर पर ध्यान रखना होगा. आज के दौर में नौकरी पाने के लिए डिग्री ही काफी नहीं है. डिग्री के साथ-साथ कई दूसरी चीजें भी हैं जो आपको नौकरी दिला सकती हैं. आज हम आपको ऐसी ही 5 बातों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसका ध्यान रखकर आप नए साल मे नौकरी पा सकते हैं. आइये जानते हैं कौन सी हैं वह बातें....

यह भी पढ़ें: नए साल पर करियर में लाना है बदलाव तो जरूर ध्यान में रखें ये बातें

संबंधित कंपनी के बारे में पूरी जानकारी लें
नए साल में किसी भी कंपनी में नौकरी के लिए जाने से पहले आपको उसके बारे में पूरी जानकारी जुटा लेनी चाहिए. कंपनी से जुड़ी तमाम जानकारी के लिए आप उसकी वेबसाइट को सर्च कर सकते हैं. आपको वहां कंपनी की ग्रोथ से लेकर उसके काम करने के तरीके और वह किस चीज में बेस्ट है जैसी जानकारी मिलेगी. ऐसा करने से आप इंटरव्यू के लिए सही तरह से अपना होमवर्क पूरा कर पाएंगे. इंटरव्यू में यह आपके लिए मददगार साबित होगा. इससे इंटरव्यू लेने वाले को पता चलेगा कि आप कंपनी में नौकरी को लेकर आप कितने इच्छुक हैं.  

हर तरह के सवालों के लिए रहें तैयार
इंटरव्यू के दौरान आपको कभी यह नहीं मालूम होता है कि सामने बैठा आदमी अगला सवाल क्या पूछने वाला है. ऐसे में आपको मानसिक तौर पर हर सवाल के लिए तैयार रहने की जरूरत है. संभव हो तो आप इंटरव्यू से कुछ दिन पहले ही अपने घर में भी आइने के सामने हर तरह के सवाल का जवाब खुद देने की कोशिश करें. तैयारी करते समय ध्यान रखें कि सवाल हर फिल्ड से होने चाहिए. सवालों का जवाब देते हुए कभी भी अपना कांफिडेंट लूज न करें. 

यह भी पढ़ें: नए साल पर पहचानें अपनी क्षमता और करियर को दें नई उड़ान

कुछ प्रश्नों की पहले से तैयारी रखें 
इंटरव्यू  में आपसे साक्षात्कारकर्ता कौन-कौन से प्रश्न पूछ सकते हैं, ऐसे संभावित प्रश्नों की एक सूची बना लें. इन प्रश्नों का अपने दृष्टिकोण से बेहतर से बेहतर जवाब तैयार करने की कोशिश करें. साक्षात्कारकर्ता के सामने अपने  जवाबों से अपना पॉजिटिव बिहेवियर प्रदर्शित करें. इससे साक्षात्कारकर्ताओं पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा.

रुख में हो लचीलापन 
इस साल नौकरी के लिए आपके अपने व्यवहार में भी बदलाव लाने की जरूरत है. आप कोशिश करें कि अपने व्यवहार में लचीलापन लाएं. अगर आपको किसी दूसरे शहर में भी नौकरी करने का मौका मिला तो आप उस मौके को छोड़ें नहीं. यही वह मौका हो सकता है जो आपको करियर में कई नए विकल्प देगा. 

VIDEO: सीबीएसई टॉपर ने साझा की अपनी भविष्य की योजना


इंटरनेट पर ही न रहें निर्भर 
अच्छी नौकरी के लिए पूरी तरह से इंटरनेट पर निर्भर न रहें. बड़ी-बड़ी कंपनियों में लगने वाले नौकरी के मेलों  के अलावा कंपनियों द्वारा समय-समय पर लगाए जाने वाले वॉक-इन-इंटरव्यू में भी हिस्सा लें.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement