12वीं पास लोगों को सऊदी अरब में मिल सकती ये 5 नौकरियां, मिलेगी मोटी सैलरी

शिक्षा से लेकर आईटी सेक्टर तक में 12वीं पास युवाओं के लिए कई मौके हैं मौजूद

12वीं पास लोगों को सऊदी अरब में मिल सकती ये 5 नौकरियां, मिलेगी मोटी सैलरी

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  • रीयल एस्टेट क्षेत्र में भी कई मौके मौजूद
  • हर महीने लाखों रुपये तक कमाने का है मौका
  • शुरुआती स्तर पर भी कई तरह की नौकरी मौजूद
नई दिल्ली:

आप 12वीं  पास हैं और चाहते हैं कि देश के बाहर मोटी सैलरी वाली नौकरी करें तो आपके लिए सऊदी अरब एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. यहां 12वीं पास युवाओं के लिए नौकरी के कई विकल्प मौजूद हैं. यहां नौकरी करते हुए आप अच्छी खासी सैलरी भी पा सकते हैं. आज हम आपको ऐसी ही 5 नौकरियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे करते हुए आप मोटी सैलरी कमा सकते हैं. आइये जानते हैं कौन सी है ये नौकरियां....

यह भी पढ़ें: नए साल में ये हैं वे 5 नौकरियां जो संवार सकती हैं आपका करियर

रीयल एस्टेट क्षेत्र में 
सऊदी का रीयल एस्टेट एक ऐसा क्षेत्र है जहां सालों भर नौकरी मिलने की संभावना बनी रहती है. आप यहां रीयल एस्टेट डीलर के तौर पर एक बेहतर नौकरी पा सकते हैं. इसके लिए आपको हर महीने मोटी पगार भी मिलेगी. आप चाहें तो भारत में रहते हुए इस फिल्ड में कुछ महीने का अनुभव भी ले सकते हैं. जो आपके लिए सऊदी में काफी फायदेमंद होगा.

इंग्लिश शिक्षकों के लिए बेहतर मौके 
आपकी इंग्लिश अच्छी है और बच्चों को ट्यूशन देने के लिए तैयार है तो सऊदी में आप लाखों रुपये कमा सकते हैं. यहां दूसरे देश की तुलना में ट्यूशन फीस काफी ज्यादा है. यहां ट्यूशन देने वालों को सरकार की तरफ से कई तरह के पर्क दिए जाते हैं. इसमें घर जाने के लिए फ्री फ्लाइट और टैक्स में छूट जैसी चीजें भी शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें: नए साल में जल्दी चाहिए नौकरी तो रखें इन 5 बातों का खास खयाल

विज्ञापन व डिजाइनिंग के क्षेत्र में 
सऊदी में इस फिल्ड में भी लोगों की खासी जरूरत है. आप अगर विज्ञापन बनाने या क्रिएटिव डिजाइनिंग में रुचि रखते हैं तो यहां किसी प्रोफेशनल के अंदर अपना करियर शुरू कर सकते हैं. आपको अपने आइडिया के लिए भी बेहतर पैसे ऑफर किए जा सकते हैं. बीते कुछ वर्षों में दुनिया के अन्य देशों की तुलना में सऊदी में इस फिल्ड ने सबसे ज्यादा विकास किया है. 

आईटी इंडस्ट्री भी एक बेहतर विकल्प
आईटी के क्षेत्र में बेसिक जानकारी से लेकर किसी सॉफ्टवेयर पर काम करने वालों के लिए भी सऊदी में कई बेहतर मौके मौजूद हैं. आप यहां कि कई बड़ी कंपनियों में ट्रेनी स्तर से शुरुआत कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: यहां शिक्षक पर बरसीं लाठियां 

ट्रेनी स्तर पर भी यहां कंपनियां काफी बेहतर सैलरी ऑफर कर रही है.