NDTV Khabar

ये हैं वे 3 आसान तरीके जो बोर्ड परीक्षा में दिला सकते हैं आपको 100 फीसदी अंक

आपको चाहिए कि आप जिस भी सब्जेक्ट को टाइम टेबल के मुताबिक पढ़ रहे हैं उसका नोट जरूरी तैयार करे.

59 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
ये हैं वे 3 आसान तरीके जो बोर्ड परीक्षा में दिला सकते हैं आपको 100 फीसदी अंक

छात्रों की फाइल फोटो

खास बातें

  1. तैयारी के दौरान इन बातों का रखें ख्याल
  2. ग्रुप स्टडी पर दे ध्यान
  3. टाइम टेबल सही से लागू करना जरूरी
नई दिल्ली:

बोर्ड परीक्षा किसी भी छात्र के करियर के लिए बेहद अहम होता है. लिहाजा कोई भी छात्र इसकी तैयारी में किसी तरह की कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहता. चाहे बात दिन रात तैयारी करने की बात हो या फिर याद की गई चीजों को दोहराने की. छात्र कोई भी तरीका बगैर आजमाए नहीं छोड़ना चाहते हैं. इतना कुछ करने के बाद भी कई बार उन्हें उम्मीद के मुताबिक नंबर नहीं आते. ऐसे में उन्हें यह समझ नहीं आता कि इतनी तैयारी के बाद भी वह अच्छे नंबर क्यों नहीं आए.

यह भी पढ़ें: 12वीं बोर्ड परीक्षा की बदली गई तारीख, अब इस तारीख से होगी परीक्षा

दरअसल, उनकी तैयारी में कोई कमी नहीं होती लेकिन तैयारी करने का तरीका ही उन्हें कम नंबर दिलाता है. आज हम आपको उन तरीकों के बारे में बताएं जिन्हें आजमाने के साथ आप परीक्षा में शत-प्रतिशत अंक हासिल कर सकते हैं. आइये जानते हैं कि कौन से हैं वे 3 तरीके, जो आपके लिए साबित होंगे मददगार....


तैयारी के लिए बेहतर टाइम टेबल जरूरी
बोर्ड की परीक्षा में बेहतर अंक लाने के लिए जरूरी है कि आप सभी सब्जेक्टर को महत्ता दें. इसके लिए जरूरी है कि आप पहले यह डिसाइड कर लें कि आपको दिन रात मिलाकर कितने घंटे की पढ़ाई करनी है. एक बार यह डिसाइड होते ही आप सभी सब्जेक्ट को बराबर समय देते हुए अपना टाइम टेबल तैयार करें. टाइम टेबल में रीविजन करने का भी समय रखें जो आपको हर दिन के हिसाब से पढ़ी गई चीजों को दोहराने का मौका देगा. 

यह भी पढ़ें: जुलाई में होगा CBSE UGC NET 2018, JRF के लिए बढ़ाई गई आयुसीमा

हर सब्जेक्ट के लिए नोट जरूर बनाएं
बोर्ड की परीक्षा के नजदीक आते ही तैयारी करने का समय कम बचता है. ऐसे में आपको चाहिए कि आप जिस भी सब्जेक्ट को टाइम टेबल के मुताबिक पढ़ रहे हैं उसका नोट जरूरी तैयार करे. नोट तैयार करने से हमारा मतलब है आप पढ़ाई के क्रम में जिस भी चीज को अहम मानते हैं उसे कॉपी में जरूर लिखें. इससे परीक्षा के नजदीक आते ही आपको इन सभी चीजों को दोहराने  में मदद मिलेगी. 

दोस्तों के साथ सब्जेक्ट को लेकर करें चर्चा
परीक्षा में बेहतर परिणाम के लिए दोस्तों के साथ पढ़ी गई चीजों को लेकर चर्चा करना भी काफी लाभदायक होता है. ऐसा करने से आपको यह मालूम चलेगा कि आपने कितना सही पढ़ा है.

टिप्पणियां

VIDEO: नीट को दी सुप्रीम कोर्ट ने हरी झंडी

चर्चा के दौरान आपको दूसरों की चीजें सुनने का भी मौका मिलता है जो कई बार आपके लिए लाभदायक साबित होती है.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement