क्रिकेट है आपकी पहली पसंद तो ये हैं 5 बेस्ट करियर ऑप्शन, मिलेगा पैसा और शोहरत

इन ऑपशन की मदद से आप कर सकते हैं सालाना मोटी कमाई, बढ़ रही है मांग

क्रिकेट है आपकी पहली पसंद तो ये हैं 5 बेस्ट करियर ऑप्शन, मिलेगा पैसा और शोहरत

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

हमारे देश में क्रिकेट एक धर्म की तरह है. लोग सिर्फ क्रिकेट जीते ही नहीं हैं बल्कि अपने फेवरेट प्लेयर की तरह  बनना भी चाहते हैं.  आपने भी कभी न कभी क्रिकेटर बनने के बारे में जरूर सोचा होगा, लेकिन कभी घरवालों ने साथ नहीं दिया होगा तो कभी हमें इसके लिए क्या करना है यह बताने वाला कोई नहीं था. ऊपर से कई लोगों ने यह कहकर भी डराया होगा कि धोनी या कोहली बनना तुम्हारे बस की बात नहीं. अक्सर हमें उन खिलाड़ियों का उदाहरण दिया जाता है जो सालों की मेहतन के बाद भी सफल नहीं हो पाते. वैसे  बात कुछ हद तक सही भी है क्योंकि सभी के लिए उन 15 खिलाड़ियों की टीम जगह पाना मुमकिन नहीं है. लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं कि आप इस फील्ड में अपना करियर नहीं बना सकते. आज हम आपको क्रिकेट से जुड़े ऐसे ही 5 करियर ऑपशन के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनके जरिए आपने क्रिकेट  के पैशन को पूरा कर सकते हैं. खास बात यह है कि इनमें पैसा भी है और शोहरत भी...

यह भी पढ़ें: 'ये दो गोल्डन बैट' सिर्फ और सिर्फ शिखर धवन के पास!

कॉमेंट्री
आज यह खेल हर इलाके में सबसे चर्चित खेलों में से एक है. इसके बढ़ते दायरे की वजह से अब इस क्षेत्र में पेशेवर लोगों की मांग भी बढ़ी है. क्रिकेट से ही जुड़ा एक सबसे अहम काम है कॉमेंट्री का. अगर आपकी आवाज अच्छी है और आप क्रिकेट की बारीकियों से वाकिफ हैं तो आप एक बेहतर कॉमेंटेटर साबित हो सकते हैं. किसी भी बड़े टूर्नामेंट को यादगार बनाने में जहां बेहतर खिलाड़ियों की जरूरत होती है वहीं एक कॉमेंटेटर अपनी आवाज से खिलाड़ी और दर्शकों में जोश भी भरता है. 

टीम फिजियो
आपने अगर फिजियोथेरेपी का कोर्स किया है और आप चाहते हैं कि आपको घर के आसपास ही नौकरी मिल जाए तो इसके लिए आपको अपने शहर के क्रिकेट क्लब से संपर्क करना चाहिए. दरअसल, बीते कुछ वर्षों में ऐसे क्लबों की संख्या हजारों में है जो अपने खिलाड़ियों को फिट रखने के लिए एक ट्रेंड फिजिथेरिप्सट नियुक्त कर रहे हैं. क्लब इन्हें अच्छा वेतन भी देते हैं. लिहाजा आप भी अपनी दावेदारी पेश कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: देखिए धोनी की 'नई हेयर स्टाइल'...पहले से ज्यादा स्मार्ट दिख रहे माही!

क्रिकेट कोचिंग
क्रिकेट के इतना चर्चित खेल होने के बाद भी आज कोचिंग देने वालों की खासी कमी है. आपने अगर कभी जिला स्तर या स्टेट लेवल पर इस खेल को खेला है या फिर इस खेल की बारीकी आपको पता है तो आप युवाओं को कोचिंग भी दे सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ अकादमी खोलना होगा. ऐसा करके आप सालाना लाखों रुपये कमा सकते हैं. 

अंपायरिंग 
इस खेल में अंपायर का बड़ा अहम रोल होता है. स्थानीय स्तर पर बेहतर अंपायर की जरूरत सबसे ज्यादा है. आपको अगर अंपायरिंग से जुड़ी अहम बातों की जानकारी है तो आप स्थानीय क्लब और बड़े टूर्नामेंट कराने वाले आयोजकों से संपर्क कर सकते हैं. अंपायरों को कौशल के आधार पर साल दर साल बेहतर पैकेज दिया जाता है. लिहाजा आप भी अपने करियर की शुरुआत एक अंपायर के तौर पर कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: सबसे तेज 300 विकेट लेने के बाद रविचंद्रन अश्विन ने दिया यह बयान...

ग्राउंड स्टॉफ 
किसी भी मैदान को खेल के लिए तैयार करने की जिम्मेदारी होती है ग्राउंड स्टॉफ की. बगैर इनकी मेहनत के उस मैदान पर कोई भी मैच करा पाना संभव नहीं होता. ग्राउंड स्टॉफ बनने के लिए आपका ज्यादा पढ़ा लिखा होना भी जरूरी नहीं है. आप इसके लिए अपने इलाके के क्लब या ग्राउंड मैनेजमेंट टीम के सदस्यों से संपर्क कर सकते हैं.

VIDEO: सचिन को लेकर लगाई गई प्रदर्शनी



आम तौर पर किसी भी ग्राउंड को मैनेज रखने के लिए ग्राउंड स्टॉप को 10 से 15 हजार रुपये की सैलरी मिलती है. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com