NDTV Khabar

इन 5 स्टार्टअप में सीमित पैसे के निवेश से आप शुरू कर सकते हैं अपना कारोबार, होता है मोटा मुनाफा 

आप सीमित पैसे लगाकर भी अपना एक बड़ा कारोबार शुरू कर सकते हैं

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इन 5 स्टार्टअप में सीमित पैसे के निवेश से आप शुरू कर सकते हैं अपना कारोबार, होता है मोटा मुनाफा 

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. इस तरह के काम में सफलता मिलने की संभावना ज्यादा
  2. आप अपने बल पर शुरू कर सकते हैं यह काम
  3. काम शुरू करने के बाद मिलते हैं कई और नए विकल्प
नई दिल्ली: आप अगर नौकरी करने के बजाए अपना काम शुरू करना चाहते हैं तो आज आपके पास कई विकल्प मौजूद है. आप सीमित पैसे लगाकर अपना एक बड़ा कारोबार शुरू कर सकते हैं. इस तरह के कारोबार को आज हम स्टार्टअप के नाम से भी जानते हैं. जिनकी मदद से आप कुछ ही साल में अपना एक अलग मुकाम हासिल कर पाएंगे. आज हम आपको ऐसे ही 5 स्टार्टअप के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आप लाख रुपये से कम का इंवेस्टमेंट करके अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं. आइए जानते हैं इन स्टार्ट अप के बारे में.....

यह भी पढ़ें: इस मुख्यमंत्री ने स्टार्टअप के लिए स्पेशल पैकेज का ऐलान किया

इवेंट फोटोग्राफर
आप अगर फोटोग्राफी करने में रुचि रखते हैं तो आपके पास इवेंट फोटोग्राफी एक  बेहतर विकल्प है. आज के दौर में इवेंट फोटोग्राफी एक नया करियर बनकर उभर रहा है. इसे करते हुए आपको किसी बड़े इवेंट में फोटो शूट से लेकर शादी और बड़ी पार्टियों में फोटो शूट का मौका मिलता है. इस काम को आप महज 50 रुपये से कम के निवेश के साथ शुरू रकर सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ एक बेहतर कैमरा खरीदना होगा, जो आज 35 से 50 हजार के बीच आ जाता है. आज किसी भी इवेंट को यादगार बनाने के लिए फोटोग्राफी जरुरत बन गई है. इस काम को करते हुए आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

चलता फिरता ऑटो गैरेज सर्विस
 मौजूदा समय में शहर के साथ-साथ गांव मे भी गाड़ियों की संख्या काफी हो गई है. गांव में भी तकरीबन हर कोई अपने घर पर कोई न कोई गाड़ी रखता है. ऐसे में एक चलता फिरता ऑटो गैरेज सर्विस आपको अच्छा खासा काम दिला सकता है. आपके पास गाड़ियां ठीक करने का थोड़ा बहुत अनुभव भी आपके लिए खासा मददगार साबित हो सकता है. आप चलता फिरता मोबाइल गैरेज सर्विस खोलकर सालाना लाखों की कमाई कर सकते हैं. यह काम शुरू करने के लिए आपको जरूरी है एक सेकंड हैंड बाइक और एक टूल बॉक्स खरीदें. यह दोनों ही चीज 50 से 70 हजार के बीच आ जाएगी. इसके बाद गाड़ी जहां खराब हुई वहां जाकर ही उसे ठीक कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: भारत सरकार का  Startup Program देगा आपके कारोबार को नई ऊंचाई

आइसक्रीम पार्लर भी दे रहा है मौका
साल दर साल आइसक्रीम के नए-नए फ्लैबर सामने आ रहे हैं और इन सभी फ्लैबर को अपना रहे हैं. आइसक्रीम के प्रति लोगों के बढ़ते रुझान की वजह से यह भी एक बेहतर रोजार विकल्प साबित हो सकता है. ऐसे में आप अपना आइस क्रीम पार्लर खोल सकते हैं. अगर सर्दियों के मौसम को छोड़ दें तो हर मौसम में आइस क्रीम की मांग समान्य तौर पर बनी रहती है. आप चाहें तो बड़े आइसक्री ब्रांड की फ्रैंजाइजी भी ले सकते हैं. इस कारोबार को करने के लिए भी आपको एक लाख रुपये से कम का ही निवेश करना होगा. 

सेकेंड हैंड कार का कारोबार
बीते कुछ वर्षों में देश के अलग-अलग जगहों पर सेकेंड हैंड कार की बिक्री में इजाफा हुआ है. आप भी इस क्षेत्र में अपनी किस्मत आजमा सकते हैं. इस काम की शुरुआत आप पहले किसी छोटी गाड़ी को खरीद और बाद में उसे बेचकर कर सकते हैं. इसके लिए आपको शुरू में महज एक लाख रुपये तक का इंवेस्ट करना होगा. आप चाहें तो सेकेंड हैंड कारों की डीलरशिप भी खरीद सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: केरल में शिक्षकों को स्टार्टअप के लिए मिलेगा अध्ययन अवकाश

ड्राइविंग स्कूल भी बेहतर विकल्प
देश में कारों की बढ़ती संख्या को देखते हुए ड्राइविंग सीखने वालों की संख्या भी बड़ी है. ऐसे में ड्राइविंग स्कूल चलाना भी एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है.  इस काम को करने के लिए शुरुआती तौर पर आपके पास सिर्फ एक कार होना जरूरी है. जिससे आप दूसरों को ड्राइविंग सिखा सकें.

टिप्पणियां
VIDEO: आईआईटी दिल्ली ने बनाया पहला स्टार्टअप क्लब



इसके लिए आप एक लाख रुपये तक निवेश कर सेकेंड हैंड कार खरीद सकते हैं. शुरुआती दौर में आप एक महीने में आराम से 40 से 45 हजार रुपये तक कमा सकते हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement