NDTV Khabar

इन 5 तरीकों से आप घर बैठे सीख सकते हैं फर्राटेदार अंग्रेजी

इंग्लिश बेहतर करने के लिए जरूरी है कि आप इंग्लिश बोलने वाले लोगों के बीच ज्यादा रहें

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इन 5 तरीकों से आप घर बैठे सीख सकते हैं फर्राटेदार अंग्रेजी

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली: आपको अगर लगता है कि इंग्लिश बेहतर न होने की वजह से आप अपनी कड़ी मेहनत के बाद भी अपेक्षित सफलता हासिल नहीं कर पा रहे हैं तो आप इन 5 तरीकों को अपना सकते हैं. दरअसल, इन तरीकों को आजमा कर आप घर बैठे इंग्लिश बेहतर कर सकते हैं. इसका फायदा आपको जल्द ही दिखने लगा. आइये जानते हैं उन सात तरीकों के बारे में जो आपकी इस समस्या को कुछ दिन में ही दूर कर सकते हैं....

यह भी पढ़ें: मुंबई के ऑटो रिक्शा चालक की बेटी सीए परीक्षा में टॉपर

ऐसे लोगों के साथ ज्यादा समय बीताएं जिन्हें इंग्लिश आती हो 
हम यह बचपन से सुनते आ रहे हैं कि किसी के ऊपर माहौल का असर सबसे ज्यादा होता है. वह जिस माहौल में रहता है उसी माहौल की चीजें उसे सबसे जल्दी समझ में आती हैं. इंग्लिश सीखने के लिए भी यह जरूरी है कि आप अपने आसपास ऐसा माहौल बनाएं या उस माहौल में ज्यादा रहें जहां इंग्लिश बोली जाती हो. इससे आप भी दूसरों की तरह ही इंग्लिश बोलना शुरू करेंगे और आपको अपनी गलती सुधारने के मौका भी मिलेगा. आप कोशिश करें कि अपने परिवार या दोस्तों में जिन्हें आपसे बेहतर इंग्लिश आती है उनसे बात करें.

हर दिन पढ़ें इंग्लिश अखबार
कुछ भी सीखने के लिए पढ़ना जरूरी है. इंग्लिश पर भी यही नियम लागू होता है. इंग्लिश को बेहतर तरीके से सीखने के लिए आप इंग्लिश के अखबारों का सहारा ले सकते हैं. रोजाना सुबह आधे से एक घंटे अखबार पढ़ने से आपको इंग्लिश की बेसिक और ग्रामर का बेहतर उपयोग के बारे में पता चलेगा. जो आपके लिए बेहद जरूरी है. 

यह भी पढ़ें: IIM ने जारी किया CAT आंसर की, वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं छात्र 

शीशे के सामने तोड़ें अपनी हिचक
आप तबतक बेहतर इंग्लिश नहीं बोल सकते जब तक आपके उसे बोलने के लेकर कॉन्फिडेंट न हों. आपके कॉन्फिडेंस के लिए जरूरी है कि आप अपनी हिचक दूर करें. इसके लिए आपके घर में लगा शीशा आपकी मदद कर सकता है. आपको चाहिए कि आप रोजाना करीब दस से पंद्रह मिनट शीशा देखकर धारा-प्रवाह इंग्लिश बोलें. इंग्लिश बोलते समय सही गलत के बारे में न सोचें. ऐसा करने से आपके अंदर एक कॉन्फिडेंस डेवलप होगा. जो अंग्रेजी बोलने के लिए सबसे जरूरी है.

इंग्लिश में ही सोचना शुरू करें
इंग्लिश पर पकड़ के लिए आपका इंग्लिश में सोचना भी जरूरी है. यह सुनने मे आपको अजीब जरूर लगे लेकिन यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा. ऐसा करने से आप इंग्लिश बोलते समय बीच-बीच में रुकेंगे नहीं. अक्सर लोग इंग्लिश सीखते समय इस बात को इंग्नोर करते हैं. लेकिन बगैर ऐसे करे आप न तो इंग्लिश को तुरंत लिख पाएंगे और न ही बोल पाएंग. कोशिश करें आप जैसे ही हिन्दी बोलने से पहले सोच लेते हैं कि आपको क्या बोलना है ठीक वैसे ही इंग्लिश भी वैसे ही बोलें.

यह भी पढ़ें: ये हैं वो खास Tips जो आपको चुटकियों में क्रैक कराएंगी इंटरव्यू

इंटरनेट का करें भरपूर इस्तेमाल
इंटरनेट के इस दौर में आप कुछ सीखने के लिए इसका कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इंग्लिश बोलने और लिखने से जुड़ी कई बेसिक चीजें जानने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इंटरनेट पर ऐसे सैंकड़ों वीडियो हैं जो आपको इंग्लिश की बेसिक और एडवांस स्टेज के बारे में बताते हैं.

टिप्पणियां
VIDEO: यूपीएससी परीक्षा की टॉपर ने साझा किया अपना अनुभव


आप किसी भी समय आधे से एक घंटा निकालकर इसे आजमा सकते हैं. यह आपके लिए काफी लाभदायक होंगे.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement