NDTV Khabar

देश में इन 5 नौकरियों को माना जाता है सबसे अच्छा

आम लोग इन पांच नौकरियों को मानते हैं सबसे बेहतर, इनके प्रति लोगों में है खासा क्रेज

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
देश में इन 5 नौकरियों को माना जाता है सबसे अच्छा

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली: निजीकरण के इस दौर में भी देश में कई नौकरियां ऐसी हैं जिन्हें लोग श्रेष्ठ मानते हैं. लोगों के अनुसार इन नौकरियों को करने वाले लोग काफी खुशनसीब और प्रतिभावान होते हैं. आम लोगों में इन नौकरियों का खासा क्रेज है. वह इन नौकरियों के आगे निजी क्षेत्र के लाखों रुपये के पैकेज वाली नौकरी को भी कुछ नहीं समझते. आइए जानते हैं ऐसी ही 5 नौकरियों के बारे में...

1. IAS (इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस): देश में इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस को सबसे रौबदार नौकरियों में से एक माना जाता है. इसकी एक वजह इस परीक्षा की चयन प्रक्रिया भी है. इस परीक्षा को पास करने के लिए उम्मीदवार को कई कठिन चरण से होकर गुजरना पड़ता है. इस नौकरी में सैलरी के साथ-साथ मिलने वाली सुविधाएं भी काफी ज्यादा हैं.  

यह भी पढ़ें: यह हैं UPSC 2017 के इंटरव्यू में पूछे गए 5 कठिन सवाल

2. IFS (इंडियन फॉरेन सर्विस): यह नौकरी खासकर उन लोगों के लिए एक सपने की तरह होता है जो खास तौर पर अंतरराष्ट्रीय प्लेटफॉर्म पर अपने देश का नेतृत्व करना चाहते हों. साथ ही जिन्हें देश के बाहर अलग-अलग जगह घूमना खास तौर पर पंसद होता है. यह नौकरी करते हुए सैलरी और अन्य सुविधाएं भी काफी ज्यादा हैं. 

3. इंडियन आर्म्ड फोर्सेज (Air-forces, Navy and Army): देश की सेवा का जुनून रखने वाले लोग इस नौकरी को सबसे पहले चुनते हैं. इस नौकरी को भी सबसे सम्मानजनक नौकरी में से एक माना जाता है. इस नौकरी की खासीयत यह है कि रिटायर होने के बाद आप कई तरह की नौकरी को दोबारा से ज्वाइन कर सकते हैं.  

यह भी पढ़ें: 13 पदों पर निकली हैं भर्तियां, आवेदन करने के लिए तीन दिन शेष

4. प्रोफेसर/टीचर:  शिक्षा के क्षेत्र जुड़े लोगों को भी काफी सम्मान दिया जाता है. इस नौकरी खासीयत यह है कि आप इसके माध्यम से आप अपने समाज में लोगों को शिक्षित करते हैं जो एक आधुनिक समाज की पहली जरूरत होती है. हर स्तर पर शिक्षकों को विशेष सम्मान दिया जाता है. खास तौर पर अगर आप देश के IIT, IIM जैसे बड़े इंस्टीट्यूट में पढ़ाते हैं तो आपको काफी अच्छी सैलरी भी मिलती है.

टिप्पणियां
VIDEO: यूपीएससी टॉपर नंदिनी से विशेष बातचीत



5. NDA/CDS: छात्रों के लिए डिफेंस ज्वाइन करने का यह बेहतर मौका देता है. आप डिफेंस ऑफिसर का जॉब करते हुए एक अच्छा लाइफ स्टाइल जी सकते हैं. साथ ही इस जॉब में दूसरे जॉब की तरह ही बेहतर सैलरी पैकेज मिलता है. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement