NDTV Khabar

यह हैं वो पांच Short Term Skill Based Course जो दे सकते हैं आपके करियर को नई ऊंचाइयां

इन कोर्सों की मदद से तकनीक में होने वाले बदलाव को लेकर आप खुदक कर सकते हैं अपडेट

101 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
यह हैं वो पांच Short Term Skill Based Course जो दे सकते हैं आपके करियर को नई ऊंचाइयां

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. कुछ महीने के कोर्स से करियर को मिलेगी नई उड़ान
  2. अलग-अलग फिल्ड में मिल रहा है यह विकल्प
  3. नौकरी करते हुए भी कर सकते हैं आप यह कोर्स
नई दिल्ली : तकनीकी के इस दौर में हर दिन कोई न कोई नई तकनीक विकसित हो रही है. ऐसे में खुद को अपस्किल करना बेहद जरूरी होता जा रहा है. आज की मांग के अनुसार युवा प्रोफेशन्स को चाहिए कि वह समय दर समय खुद को बेहतर तकनीक से रू ब रू कराते रहे. युवाओं को ऐसा कर पाने में तकनीक बेस्ड शॉर्ट टर्म स्किल कोर्स (Short Term Skill Based Course) काफी मदद कर रहा है. इन कोर्सों की मदद से तकनीक में होने वाले बदलाव को लेकर वह खुदको अपडेट कर सकते हैं. ऐसे कोर्स को चुनने से पहले कुछ अहम सावधानियां बरतनी काफी जरूरी हैं. कोर्स को चुनाव स्किल अपग्रेड करने के लिए करना जरूरी है. आप ऐसे ही कोर्स का चुनाव करें जो आपकी शैक्षणिक योग्यता और पढ़ाई से मेल खाता हो. साथ ही कोर्स का चुनाव करते हुए ध्यान रखें कि आप अपने प्रोफेशनल अनुभव के आधार पर ही कोर्स का चुनाव करें. कोई भी कोर्स चुनने से पहले ये जरूर जान लें कि इस कोर्स को करने के बाद आपको कौन से नए मौके मिलेंगे. कोर्स चुनते समय अपनी रुचि, सैलेरी में बढ़ोतरी और करियर ग्रोथ पर पूरा ध्यान दें. आइये जानते हैं एेसे पांच बेस्ट कोर्स के बारे में जो दे सकता है आपको बेहतर करियर विकल्प.

यह भी पढ़ें: CBSE अगले साल से अपने सिलेबस में इस बड़े सब्जेक्ट को जोड़ने की तैयारी में

डिजिटल मीडिया और मार्केटिंग
बदलते दौर के साथ डिजिटल मीडिया और मार्केटिंग ने सभी तकरीबन हर क्षेत्र और वहां के उद्योगों के ऊपर अपनी पकड़ मजबूत की है. डिजिटल मार्केटिंग आज किसी भी ब्रांड के विकास करने में सबसे अहम भूमिका निभा रहा है. डिजिटल मार्केटिंग की खासीयत है कि इसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ते.  डिजिटल मार्केटिंग को लेकर किया जाने वाला कोई भी शार्ट टर्म कोर्स आपको भविष्य में कई तरह के मौके दे सकता है. इस कोर्स के करने के बाद आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और वेबसाइट को भी बखूबी हैंडल कर सकेंगे. डिजिटल मार्केटिंग में कई शॉर्ट टर्म कोर्स कई ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं.
मुख्य क्षेत्र- सोशल मीडिया मार्केटिंग, एसईओ राइटिंग एंड ब्रांडिंग, एफिलिऐट मार्केटिंग और ईमेल मार्केटिंग.
मुख्य भूमिका- एसईओ मैनेजर, डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर और वेब एनालिटिस्क एक्जीक्यूटिव.

यह भी पढ़ें: इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी में इको ऑनर्स के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 8 जुलाई को

बिजनेस एनालिटिक्स फाइनेंस
प्लानिंग, मार्केटिंग, सेल्स और ऑपरेशन जैसे क्षेत्रों में काम करते हैं. यह किसी भी तरह के बिजनेस के लिए काफी जरूरी है. बिजनेस एनालिटिक्स में कई तरह के टूल्स और तकनीक का उपयोग करना पड़ता है. बिजनेस एनालिटिक्स जैसे कोर्स की फीस ज्यादा नहीं है. कुछ महीने  के इस कोर्स के बाद भी आपको बिजनेस एनालिटिक्स के क्षेत्र में बेहतर मौके मिल सकते हैं. साथ ही अगर इस फिल्ड से जुड़ा कोई भी स्किल बेस्ड कोर्स करते हैं तो यह आपके वेतन में खासी बढ़ोतरी कर सकता है. 
मुख्य क्षेत्र- लॉजिस्टिक रीग्रेशन, डाटा समरी, क्लसटरिंग, मार्केट बास्केट एनालिसिस, डिसिजन ट्री, लिनीयर रीग्रेशन और टाइम सीरिज मॉडलिंग.
मुख्य भूमिकाएं- आईटी, ई-कॉमर्स, बैंकिंग और इंश्योरेंस, हेल्थकेयर, एचआर, बायोटेक्नोलॉजी और कानून के क्षेत्र में बिजनेस एनालिटिक्स की अहम भूमिका है.

यह भी पढ़ें: डीयू एडमिशन 2017: कई कॉलेजों में शुरू हो सकते हैं नए कोर्स

फाइनेंशियल मॉडलिंग
आजकल फाइनेंशियल सेक्टर में फाइनेंशियल मॉडलिंग एक अहम भूमिका के रूप में उभरी है. फाइनेंशियल मॉडलिंग में कोर्स करने से आप कंपनी के लिए वैल्यूएशन, ऑपरेशन, इंवेस्टमेंट और फाइनेंस के
क्षेत्र में मजबूत मॉडलों का निर्माण कर सकेंगे.
मुख्य क्षेत्र - कंपनी के लिए फाइनेंशियल मॉडल बनाना और फाइनेंशियल स्टेटमेंट तैयार करना.
मुख्य भूमिका- कॉमर्शियल बैंकों में प्रोजेक्टों को लोन देने में, मौजूदा प्रोजेक्ट का मैनेजमेंट करने और उसके प्रदर्शन का रिकॉर्ड रखने में होती है जरूरत.

जावा
जावा प्रोफेशनल काफी ऊंची सैलेरी पाते हैं। जावा एक ऑब्जेक्ट ऑरिएंटेड प्रोग्रामिंग भाषा है जो रियल वर्ल्ड एप्लीकेशन बनाने में मदद करती है. जावा छोटे से छोटे गैजेट्स से लेकर जटिल कंप्यूटरों तक में भी उपयोग किया जाता सकता है. जावा प्रोग्रामिंग में कोई भी शॉर्ट टर्म कोर्स करना आपके करियर के लिए बेहतरीन हो सकता है.
मुख्य क्षेत्र- आर्किटेक्चर, जावा फंडामेंटल और उनकी महत्ता
मुख्य भूमिका- जावा प्रोग्रामर, जावा वेबमास्टर, जावा वेब डेवलपर

 बिग डाटा प्रोफेशनल 
बिग डाटा प्रोफेशनल उच्च वेतन पाने वालों में से एक होते हैं. ये कंपनियों को बेहतर फैसले लेने और अच्छे कदम उठाने में मदद करती है. बिग डाटा का निर्माण जावा प्लेटफॉर्म पर किया जाता है और ये एक सॉफ्टवेयर फ्रेमवर्क है जो बिग डाटा का संग्रहण करने और प्रोसेस करने में मदद करती हैं. मुख्य क्षेत्र- मैप रीड्यूस, जूकीपर, एचबेस, एचडीएफएस, हाइव, पिग और एसक्यूओओपी.मुख्य भूमिका- हडूप डेवलपर, डाटा एनालिस्ट, डाटा आर्किटेक्ट, बिग डाटा इंजीनियर और चीफ डेटा ऑफिसर. वर्चुअल रीयालिटी विडियो प्रोडक्शन क्लाउड बेस्ड स्टोरेज और अल्ट्रा फास्ट इंटरनेट के कारण विडियो पर ट्रैफिक बढ़ता ही जा रहा है. ऐसे में वर्चुअल रीयालिटी विडियो प्रोडक्शन का कोई शॉर्ट टर्म कोर्स करने पर अच्छा सैलेरी पैकेज मिल सकताहै. अगर आप वर्चुअल रीयालिटी में स्पेशलाइजेशन करना चाहते हैं तो उदेमी का फ्री कोर्स कर सकते हैं. इस कोर्स में कैमरा, क्रिएटिंग, शूटिंग और कंटेंट के डिस्ट्रीब्यूशन पर विडियो लेक्चर्स के द्वारा पढ़ाई कराई जाती है.

VIDEO: भारत में हर साल बीमारी से हो रही है लाखों की मौत

मुख्य क्षेत्र- कैमरा,  स्क्रिप्टिंग, शूटिंग और कंटेंट.
मुख्य भूमिका- वर्चुअल रीयालिटी विडियो एडिटर, वर्चुअल रीयालिटी विडियो असिस्टेंट, गेम डेवलपर


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement