NDTV Khabar

873 का पहाड़ा सेकेंड में सुनाते हैं सुपर कैलकुलेटर बच्चे

बच्चे कठिन से कठिन कैलकुलेशन को सेकेंड्स में हल कर देते हैं वह भी बिना कैलकुलेटर का उपयोग किए.

1Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
873 का पहाड़ा सेकेंड में सुनाते हैं सुपर कैलकुलेटर बच्चे
क्या आपने कभी सपने में भी सोचा है कि कोई एक सांस में 873 का पहाड़ा सुना दे, 7347 का पहाड़ा सुना दे, केवल आठ मिनट में गणित के बहुत कठिन 200 कैलकुलेशन को हल कर दे. इसे छोटे-छोटे (5-13 साल) बच्चों ने संभव कर दिखाया है. यह नामुमकिन कारनामा अबेकस की कैलकुलेशन विधि से संभव हुआ है. कैलकुलेशन की विशेषज्ञता को दर्शाती ऐसी ही एक प्रतियोगिता का आयोजन यूसीमास द्वारा दिल्ली के सेन्ट कोलंबस स्कूल में किया गया, जिसमें दिल्ली के विभिन्न स्कूलों से आए 3000 से अधिक बच्चों ने हिस्सा लिया.
 
13वीं यूसीमास दिल्ली प्रतियोगिता के आयोजक राजीव गर्ग ने कहा, "बच्चों की दिमागी क्षमता को निखारने और दिमाग को बढ़ाने की प्रक्रिया पांच साल से शुरू हो जाती है. इस उम्र में इनके सीखने की प्रक्रिया बहुत तेज होती है और अगर इस समय हम बच्चों की, सोचने-समझने की क्षमता, स्मरण शक्ति एवं एकाग्रता को बढ़ाने का प्रयास करते हैं तो यह जीवन में उन्हें काफी मदद करता है."
 
उन्होंने कहा, "यूसीमास अबेकस पद्धति बच्चों में कैलकुलेशन करने की क्षमता को तेज करता है, जिससे वे कठिन से कठिन कैलकुलेशन को सेकेंड्स में हल कर देते हैं वह भी बिना कैलकुलेटर का उपयोग किए. हम इन बच्चों में एक स्किल डेवलप करते हैं, जो हमेशा उनके साथ रहती है."
 
सीनियर और जूनियर कैटेगरी की इस प्रतियोगिता के दो चरण थे -लिखित और मौखिक. लिखित परीक्षा का परिणाम 23 तारीख को आएगा, जबकि मौखिक राउंड के सीनियर कैटेगरी के विजेता दिल्ली के हर्षित सिंह रहे, जबकि प्रथम उपविजेता अनीश रॉय चौधरी और द्वितीय उपविजेता छवि गोयल थीं. जूनियर राउंड की विजेता न्यासा राजपूत, प्रथम उपविजेता पर्व जैन और द्वितीय उप विजेता सक्षम मिगलानी रहे. विजेताओं को ट्रॉफी और नकद पुरस्कार दिए गए.

टिप्पणियां
Input: IANS
 
करियर से संबंधित अन्य ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें.





Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement