NDTV Khabar

ऑफिस में काम करते हुए दूसरे से रहना है आगे तो अपनाएं यह टिप्स, आपके सहयोगी हो जाएंगे मुरीद

आप अगर इन गलतियों पर ध्यान देंगे और इनमें सुधार करेंगे तो आपकी सारी मुश्किलें हल हो जाएंगी

39 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
ऑफिस में काम करते हुए दूसरे से रहना है आगे तो अपनाएं यह टिप्स, आपके सहयोगी हो जाएंगे मुरीद

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. अपनी कमियों पर काम कर मिल सकती है सफलता
  2. आलोचनाओं की वजह समझें
  3. सकारात्मक रवैया दिलाएगा तनाव से राहत
नई दिल्ली : आज के दौर में कॉर्पोरेट जगत में हर व्यक्ति खुद को दूसरे से बेहतर साबित करने में लगा है. इसके लिए आप आए दिन कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन कई बार आपके तमाम प्रयास भी आपके लिए मददगार साबित नहीं होते. इसकी एक मुख्य वजह आपके द्वारा की जाने वाली कुछ छोटी-छोटी गलतियां है. आप अगर इन गलतियों पर ध्यान देंगे और इनमें सुधार करेंगे तो आपकी सारी मुश्किलें हल हो जाएंगी. इसके लिए यह कुछ अहम टिप्स आपके लिए कारगार साबित हो सकती हैं. 

यह भी पढ़ें: सोशल साइट्स पर रहना है अगर आपको पसंद तो बना सकते हैं अपना करियर

आलोचना से घबराएं नहीं
कई बार आपकी द्वारा किए गए हर काम की आलोचना होती है. ऐसे में आपको लगता है कि आपके लिए ऑफिस काम करने जैसा माहौल नहीं है. इस वजह से आप काफी दुखी भी होते हैं और आपका ध्यान आपके काम से हट जाता है. अपने कार्यक्षेत्र में बेहतर करने के लिए जरूरी है कि आप पहले आलोचनाओं को सहना सीखें. ऐसा करने से आप अपनी कमियों के बारे में जान पाएंगे और उसपर बेहतर तरीके से काम भी कर पाएंगे. आपकी सकारात्मक सोच आपकी मुसीबत को दूर कर सकती है. 
 
नजरअंदाज करना सीखें
ये जरूरी नहीं कि आपकी आलोचना करने वाला हर व्यक्ति आपका शुभचिंतक ही हो. ऐसे में आपको चाहिए कि आप सभी की बातों को गंभीरता लेकर दुखी न हों. आपको कुछ लोगों की बातों को नजरअंदाज भी करना आना चाहिए. ऐसा करने से आप अपना सारा ध्यान अपने काम पर दे पाएंगे. 
 
यह भी पढ़ें:  ट्रांसलेटर बनकर आप अपने करियर को दे सकते हैं नई उड़ान

कहां हुई है गलती जानें
अगर बॉस आपके काम में कोई कमी निकालते हैं या कहते हैं कि आपकी परफॉर्मेंस संतोषजनक नहीं है, तो उनसे विनम्रता से पूछें कि आपसे कहां गलती हुई है. इससे आपको अपनी खामी का पता चल जाएगा और भविष्य में आप उसे दोहराने से बच जाएंगे.
 
सुधार करते रहें
अगर आपसे कभी गलती हुई है तो उसे स्वीकार करना सीखें और उसे सुधारने का तरीका सोचें. गलती करना मानवीय स्वभाव है, लिहाजा आपसे भी अगर गलती हुई हो उसमें डरने या घबराने की जरूरत नहीं है. आपको चाहिए कि आप उस गलती को स्वीकारने के साथ-साथ उसे सुधारने पर काम करें.

VIDEO: सीबीएसई टॉपर ने जताई पॉलिटिकल साइंस से पढ़ाई करने की बात



अगर आप ऐसा करेंगे तो आपकी इसका फायदा भी मिलेगा.  


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement