NDTV Khabar

इन 11 बातों का रखेंगे ख्याल तो जल्द मिल सकती है आपको नौकरी

इंटरव्यू के दौरन आपकी स्मार्टनेस और आपका आत्मविश्वास सबसे ज्यादा काम आता है

65 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
इन 11 बातों का रखेंगे ख्याल तो जल्द मिल सकती है आपको नौकरी

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. इंटरव्यू में मददगार साबित होते हैं टिप्स
  2. अपनी कमियों पर काम करने का बेहतर तरीका
  3. हर हालात के लिए तैयार करते हैं यह टिप्स
नई दिल्ली : आज के दौर में कोई भी नौकरी पाने के लिए सिर्फ डिग्री होना ही काफी नहीं है. डिग्री होने के साथ-साथ जरूरी है कि आप भीड़ से अलग दिखें और इंटरव्यू लेने वालों को अपनी अन्य काबिलयत से भी प्रभावित करें. इंटरव्यू के दौरन आपकी स्मार्टनेस और आपका आत्मविश्वास सबसे ज्यादा काम आता है. ग्रेजुएट युवाओं को नौकरी पाने के लिए तमाम तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अनुभव की कमी की वजह से अक्सर नौकरी मिलने में खासी दिक्कत होती है. ऐसे में अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो नौकरी पाने में यह आपके लिए खासा मददगार साबित हो सकता है. 

यह भी पढ़ें: सोशल साइट्स पर रहना है अगर आपको पसंद तो में बना सकते हैं अपना करियर
 
कंपनी की पूरी जानकारी लें
जिस कंपनी में आप नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं, उसके बारे में आपको पूरी जानकारी होना जरूरी है. कंपनी से जुड़ी तमाम चीजें और खासकर कंपनी की ग्रोथ के बारे में जानने के लिए आप कंपनी की वेबसाइट भी देख सकते हैं. जिस कंपनी में नौकरी के लिए आप जाएं उससे जुड़ी खास बातों के बारे में पता जरूर करें. इससे इंटरव्यू लेने वाले को पता चलेगा कि आप कंपनी में नौकरी को लेकर आप कितने इच्छुक हैं.  

इंटरव्यू की तैयारी
इंटरव्यू के दौरान कुछ ऐसे सवाल होते हैं, जिनके पूछे जाने की संभावना अधिक रहती है. अगर इंटरव्यू पहली बार हो तो  तैयारी बहुत मायने रखती है. कुछ खास प्रश्नों के अलावा टेक्निकल सवाल भी हो सकते हैं, जिनका संबंध आपकी पढ़ाई से हो सकता है. इन सवालों के जवाब देने से पहले अच्छे से तैयारी कर लें. इंटरव्यू सफल हो, इसके लिए अपने दोस्तों या अपने परिजनों की मदद लें और बार-बार इंटरव्यू देने का अभ्यास करें.

यह भी पढ़ें: साइन लैंग्वेज सीखकर आप अपने करियर को दे सकते हैं नई ऊंचाई 

सही कपड़ों का चयन करें
इंटरव्यू के लिए जाते समय पहने जाने वाले कपड़ों का चुनाव ध्यानपूर्वक करना चाहिए. ज्यादातर इंटरव्यू के दौरान फॉर्मल कपड़े ही पंसद किए जाते हैं. इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपका पहनावा सब कुछ न होते हुए भी बहुत कुछ है. इस कारण अपनी पर्सनैलिटी के अनुरूप ही कपड़ों का चयन करें.
 
अपने सर्टिफिकेट्स को फोल्डर में रखें
इंटरव्यू के समय जरूरी सर्टिफिकेट्स, सीवी और दूसरे जरूरी कागजातों को सही से और ध्यान से एक फोल्डर में रखें. इन्हें इस तरह रखें कि इंटरव्यू के दौरान आपको ढ़ूंढ़ने में कोई दिक्कत न हो. मॉर्कशीट और सर्टिफिकेट्स को एक क्रम में रखें. 

समय से पहले पहुंचें
इंटरव्यू की जगह पर आप समय से पहले पहुंचने की कोशिश करें. हो सके तो आधा घंटा पहले पहुंचकर वहां समय बिताएं, इससे आप उस माहौल में अपने आपको सही तरीके से ढाल पाएंगे और इंटरव्यू के दौरान नर्वस भी नहीं होंगे. 

यह भी पढ़ें: Part Time Job करते हुए इन पांच बातों का रखें ख्याल

कुछ प्रश्नों की पहले से तैयारी रखें 
इंटरव्यू  में आपसे साक्षात्कारकर्ता कौन-कौन से प्रश्न पूछ सकते हैं, ऐसे संभावित प्रश्नों की एक सूची बना लें. इन प्रश्नों का अपने दृष्टिकोण से बेहतर से बेहतर जवाब तैयार करने की कोशिश करें. साक्षात्कारकर्ता के सामने अपने  जवाबों से अपना पॉजिटिव बिहेवियर प्रदर्शित करें. इससे साक्षात्कारकर्ताओं पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा.

रुख में हो लचीलापन 
नौकरी के लिए आवेदन करते समय आपमें लचीलापन होना चाहिए. सिर्फ एक शहर तक अपने आप को सीमित न रखें, बल्कि नौकरी के लिए सभी संभावित अवसरों का लाभ उठाते हुए किसी भी शहर में नौकरी के लिए उपलब्ध रहने का लचीलापन दिखाएं.

इंटरनेट पर ही न रहें निर्भर 
अच्छी नौकरी के लिए पूरी तरह से इंटरनेट पर निर्भर न रहें. बड़ी-बड़ी कंपनियों में लगने वाले नौकरी के मेलों  के अलावा कंपनियों द्वारा समय-समय पर लगाए जाने वाले वॉक-इन-इंटरव्यू में भी हिस्सा लें. 

यह भी पढ़ें: ट्रांसलेटर बनकर आप अपने करियर को दे सकते हैं नई उड़ान

अपने बारे में बताना
अक्सर इंटरव्यू के दौरान साक्षात्कारकर्ता कुछ सेकेंडों के लिए आपसे आपके बारे में कुछ बातें बताने के लिए कहते हैं. ऐसे में जरूरी है कि इंटरव्यू के दौरान आप अपने बारे में उन बातों का जिक्र करें, जो आपके बारे में सकारात्मक नजरिया पेश करें. इसके अलावा आप आज के समय में अपने प्रोफेशनल नेटवर्क के बारे में भी साक्षात्कारकर्ता को बताएं. 

सकारात्मक रहें
इंटरव्यू में शामिल होने से पहले अपने मन में ऐसा कोई संदेह न रखें कि आप इंटरव्यू अच्छा नहीं दे पाएंगे. सकारात्मक सोच को बनाएं रखें और पूरे आत्मविश्वास के साथ इंटरव्यू दें.  

धन्यवाद जरूर दें
इंटरव्यू के बाद हर उस व्यक्ति को थैंक यू नोट देना न भूलें, जिसने आपका इंटरव्यू लिया है.

VIDEO: मिताली राज ने सुनाई अपनी सफलता की कहानी



इसमें साक्षात्कारकर्ता की सराहना करते हुए उसे धन्यवाद दें कि उसने आपको समय दिया और आपका इंटरव्यू लिया.  


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement