ये हैं वो खास Tips जो आपको चुटकियों में क्रैक कराएंगी इंटरव्यू

खुदको सकारात्मक बनाकर हल कर सकते हैं इटरव्यू से जुड़ी उलझन, अपनी कमियों पर करें काम

ये हैं वो खास Tips जो आपको चुटकियों में क्रैक कराएंगी इंटरव्यू

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  • अपनी कमियों पर काम कर के दूर हो सकती है समस्याएं
  • आपको चाहिए कि आप अपनी खूबियों पर करें इंटरव्यू में बात
  • नकारात्मक रहने से बढ़ सकती है आपकी दिक्कत
नई दिल्ली:

परीक्षा में बेहतर परिणाम होने के बाद ही कई बार आपका इंटरव्यू पास करने से रह जाते हैं. इसकी एक वजह इंटरव्यू की तैयारी सही से न करना भी है. आपको चाहिए कि परीक्षा परिणाम में बेहतरी के साथ-साथ इंटरव्यू के लिए विशेष तैयारी की जरूरत है. आज हम आपको इंटरव्यू से जुड़े कुछ अहम टिप्स बता रहे हैं, जो आपकी मुश्किल को आसान करके, आपकी सफलता सुनिश्चित करेगा. 

यह भी पढ़ें: एसआरएचसी में 39 पदों के लिए वॉक इन इंटरव्यू, जल्द करें आवेदन

रिजल्ट के लिए सकारात्मक रहें
एक पद पर नौकरी पाने के लिए आज सैकड़ों की संख्या में आवेदक हैं. लिहाजा आपके चुनाव के लिए आपका दूसरे से अलग होना और दिखना जरूरी है. इसके लिए जरूरी है कि इंटरव्यू देते समय आपका नजरिया सकारात्मक हो. सकारात्मक रवैये के साथ आपको खुदको बेहतर तरीके से पेश कर पाएंगे.  

यह भी पढ़ें: NIT नेे निकाली खाली पड़े टेक्निकल स्टाफ के पदों पर बंपर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

दूसरे की राय जान लें
किसी कारण से अगर आपका इंटरव्यू सही नहीं हुआ है तो उदास होकर बैठने से बेहतर है कि आप अपनी कमजोरियों पर काम करें. इसके लिए आपको अपनी कमी का पता होना जरूरी है. आप चाहें तो रिक्रूटर से बहुत विनम्रता के साथ यह पूछ सकते हैं कि आप में कहां पर कमी थी. ताकि आप कमियों पर काम करते हुए भविष्य में आने वाले इंटरव्यू के लिए खुदको तैयार कर सकें.

एचआर से बात करें
आपका इंटरव्यू कैसा होता है. यह जानने के लिए आप किसी एचआर प्रोफेशनल की भी सलाह ले सकते हैं. जो भावी साक्षात्कारों के अभ्यास के लिए मॉक इंटरव्यू व सकारात्मक आलोचना के जरिए आपकी मदद कर सके. रेफरेंस देने से पहले सोच लें अक्सर इंटरव्यू के दौरान दिए जाने वाले रेफरेंस सही समय पर काम नहीं आते. ऐसे में जरूरी है कि उन लोगों का ही रेफरेंस दिया जाए जिन्हें आप अच्छे से जानते हों. साथ ही कोशिश करें कि आप अपने संपर्कों की जानकारी अधिक लोगों से साझा न करें . साथ ही आपको इंटरव्यू में जाने से पहले जिसका आपने रेफरेंस दिया है उसे अपने इंटरव्यू के बारे में बताएं. आप उन्हें बताें कि आखिर आप किस पद और किन उपलब्धियों व क्षमताओं के साथ इंटरव्यू देने जा रहे हैं. यह बात ध्यान रखें कि आप जिन भी लोगों का रिफरेंस दे रहे हैं. वह आपको अच्छे से जानते हों.

यह भी पढ़ें: एप्पल पहली बार करने जा रहा है भारत में भर्तियां, जानें किस चीज से इम्प्रेस होकर देते हैं JOB
 
सही नेटवर्किंग पर ध्यान दें
कहा जाता है कि यदि व्यक्ति अंतर्मुखी है तो उसे नेटवर्किंग से दूर रहना चाहिए. यह गलत है. नेटवर्किंग आज की जरूरत है. किसी को जानने के दीर्घकालिक लाभ होते हैं. बेहतर होगा कि अपने टार्गेट एम्प्लॉयर्स पर फोकस करें और उसी दिशा में नेटवर्किंग के कदम बढ़ाएं.
गौर करना सीखें
इंटरव्यू के दौरान आपके और इंटरव्यूअर या इंटरव्यू पैनल के बीच एक अनकहा आकर्षण भी बनता है. यदि यह आकर्षण प्राकृतिक तौर पर सामने आता है तो समझिए आप सफल हैं, यदि नहीं तो उसे कृत्रिम तौर पर नहीं बनाया जा सकता.

VIDEO : स्कूल को लेकर दिल्ली सरकार का फैसला

 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com