देश के सबसे युवा IPS बने सफीन हसन, बेटे को पढ़ाने के लिए मां शादियों में बेलती थी रोटियां

22 साल के देश के सबसे युवा आईपीएस अधिकारी सफीन हसन 23 दिसंबर को सहायक पुलिस अधीक्षक का पदभार संभालेंगे.

देश के सबसे युवा IPS बने सफीन हसन, बेटे को पढ़ाने के लिए मां शादियों में बेलती थी रोटियां

आईपीएस सफीन हसन

खास बातें

  • सफीन हसन देश के सबसे युवा आईपीएस बने हैं.
  • वह 23 दिसंबर को सहायक पुलिस अधीक्षक का पदभार संभालेंगे.
  • सफीन ने यूपीएससी परीक्षा में 570 रैंक हासिल की थी.
नई दिल्ली:

22 साल के सफीन हसन (Safin Hasan) देश के सबसे युवा आईपीएस (IPS) अधिकारी बन गए हैं. वह गुजरात के कणोदरा गांव के रहने वाले हैं. सफीन को ट्रेनिंग के बाद जामनगर में पहली पोस्टिंग मिली है और वह यहां 23 दिसंबर को सहायक पुलिस अधीक्षक का पदभार संभालेंगे. देश के सबसे युवा आईपीएस बनने का उनका सफर आसान नहीं था उनका बचपन बेहद संघर्षपूर्ण रहा. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक उनके माता-पिता नसीमबानू और मुस्तफा हसन डायमंड की एक यूनिट में काम करते थे. सफीन को अपनी पढ़ाई के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा.

परिवार की आय से मुश्किल से ही जरूरतें पूरी हो पाती थी. सफीन की मां ने बेटे की पढ़ाई के लिए रेस्त्रां और शादियों में रोटियां बनाने का काम किया. सफीन की किस्मत अच्छी थी और उन्हें बिजनेसमैन और सोसाइटी से सपोर्ट मिला जिसकी मदद से वह अपने सपने को पूरा कर सके.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सफीन ने यूपीएससी परीक्षा में 570 रैंक हासिल की थी. उन्होंने आईपीएस बनने के लिए क्वालीफाई कर लिया लेकिन वह आईएएस बनना चाहते थे. उन्होंने कहा कि मैं परीक्षा में दोबारा बैठा पर, परीक्षा को क्लियर नहीं कर सका. ऐसे में मैने तय किया कि मैं आईपीएस ऑफिसर के रूप में अपना करियर जारी रखूंगा और इस अवसर का उपयोग कर देश की सेवा करूंगा.