NDTV Khabar

नवाजुद्दीन, शाहरुख खान और इरफान निकले हैं इस एक्टिंग स्कूल से, जानें कैसे मिलेगा एडिमशन

सलमान खान Tiger Zinda Hai Box Office पर कामयाबी के झंडे गाड़ रही है और कई युवाओं की आंखों में स्टार बनने के सपने पिरो रही है

71 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
नवाजुद्दीन, शाहरुख खान और इरफान निकले हैं इस एक्टिंग स्कूल से, जानें कैसे मिलेगा एडिमशन

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. हर एक्टिंग की खासियत है अलग
  2. कई तरह के कोर्स कराते हैं एक्टिंग स्कूल
  3. अलग अलग समय पर होता है दाखिला
नई दिल्ली: इन दिनों 'टाइगर जिंदा है' फिल्म में सलमान खान की एक्टिंग की चर्चाएं हर तरफ हो रही हैं. बीते कुछ वर्षों में सलमान खान की तरह ही अन्य एक्टरों की कई फिल्मों ने युवाओं के सामने एक्टिंग की एक अलग ही परिभाषा गढ़ी है. यही वजह है कि आज युवा एक्टिंग के प्रति खासा झुकाव रखने के साथ इस क्षेत्र में अपनी किस्मत आजमाना चाहते हैं. आज हम आपको देश के शीर्ष एक्टिंग स्कूल के बारे में बताने जा रहे हैं. जहां दाखिला लेने के बाद आप अपने सपने को पूरा कर सकते हैं. आइये जानते हैं कौन से हैं ये एक्टिंग स्कूल....

यह भी पढ़ें: ये क्या जन्मदिन से पहले ही केक खाते नजर आए सलमान!

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी)
भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ क्लचर के तहत चलने वाला यह इंस्टीट्यूट देश के प्रमुख एक्टिंग स्कूल में से एक है. एनएसडी में दाखिला मिलना सबसे मुश्किल है. मौजूदा समय में भारतीय फिल्ड इंडस्ट्री में कई बड़े कलाकार यहीं से पढ़ाई करके पहुंचे हैं. यहां पढ़ने वाले छात्रों को स्ट्रीट प्ले और अन्य माध्यम से एक्टिंग की ट्रेनिंग देते हैं. 

 एफटीआईआई (पुणे) 
एनएसडी के बाद पुणे स्थित एफटीआईआई स्कूल का नाम आता है. यहां से आप दो साल का पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं. इस इंस्टीट्यूट की स्थापना 1960 में हुई थी. छात्र यहां दाखिला लेने से संबंधित अन्य जानकारी इंस्टीट्यूट के वेबसाइट से भी ले सकता है. 

यह भी पढ़ें: डांस में रुचि रखने वालों के लिए सुनहरा मौका, NSD ने निकाली स्‍कॉलरशिप

द बैरी जॉन एक्टिंग स्टूडियो
यह इंस्टीट्यूट दिल्ली व मुंबई में स्थित है. बैरी जॉन वो कलाकार हैं जिन्होंने बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान को ट्रेनिंग दी. इसके बाद उन्होंने अपने नाम पर एक्टिंग स्कूल भी खोला. आप यहां से भी एक्टिंग की ट्रेनिंग लेकर अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत कर सकते हैं. 

एशियन एकैडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन (नोएडा) 
यह निजी क्षेत्र का पहला इंस्टीट्यूट है. नोएडा में स्थित होने की वजह से उत्तर-भारत और खासकर यूपी और बिहार के युवा के लिए यह बेहरत विकल्प साबित हो सकता है. वह अपने घर के पास रहते हुए एक्टिंग सीख सकते हैं. इंस्टीट्यूट युवाओं को अलग-अलग के कोर्स ऑफर कर रहा है. 

यह भी पढ़ें: नए साल पर करियर में लाना है बदलाव तो जरूर ध्यान में रखें ये बातें

आरके फिल्म एंड मीडिया एकैडमी
दिल्ली के मध्य में स्थित आरके फिल्म मीडिया एकैडमी भी आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. इंस्टीट्यूट यहां दाखिला लेने वाले छात्रों को प्रैक्टिकल के साथ-साथ थियोरिटिकल पहलुओं की भी बारीकी सिखाता है. इंस्टीट्यूट दिल्ली विश्वविद्यालय के कई बड़े कॉलेजों के साथ मिलकर भी कई तरह के बड़े आयोजन करता है. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement