NDTV Khabar

वर्ल्ड रैंकिग में जामिया मिलिया इस्लामिया की रैंकिंग हुई बेहतर

जामिया मिलिया इस्लामिया ने टाइम्स हायर एजुकेशन इमर्जिंग इकोनॉमीज यूनिवर्सिटी की 2019 की रैंकिंग में 187 वें स्थान पर जगह बनाई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वर्ल्ड रैंकिग में जामिया मिलिया इस्लामिया की रैंकिंग हुई बेहतर

Jamia Millia Islamia

खास बातें

  1. जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने एक बड़ी छलांग लगाई है.
  2. जामिया मिल्लिया इस्लामिया की रैकिंग बेहतर हुई.
  3. जामिया इस साल 187 वें स्थान पर आ पंहुची है.
नई दिल्ली:

टाइम्स हायर एजुकेशन इमर्जिंग इकोनॉमीज यूनिवर्सिटी की 2019 की रैंकिंग में जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने एक बड़ी छलांग लगाई है. पिछले साल की रैंकिंग में 201-250 के बीच जगह बनाने वाली जेएमआई इस साल 187 वें स्थान पर आ पंहुची है. इस बार टाइम्स हायर एजुकेशन इमर्जिंग इकोनॉमीज यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में सिर्फ उन्हीं शैक्षिक संस्थानों को शामिल किया गया है जिन्हें एफटीसएसई ने ''एडवांस्ड इमरजिंग'', ''सैकण्डरी इमरजिंग'' या ''फ्रंटिअर'' के रूप मान्यता मिली हुई है. भारत सेकंडरी इमरजिंग श्रेणी में आता है.

इस रैंकिंग में उन्हीं तरह के पैमानों को अपनाया गया है जिन्हें द वल्ड यूनिवसर्टी रैंकिंग में इस्तेमाल किया जाता है. इनमें शिक्षा का स्तर, अनुसंधान, नाॅलेज ट्रांसफर और इंटरनेशनल आउटलुक शामिल हैं. जेएमआई की रैंकिंग में लगातार होते जा रहे सुधार पर खुशी जताते हुए विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर प्रो शाहिद अशरफ ने कहा ''यह दर्शाता है कि जेएमआई के अनुसंधान, प्रकाशनों और शिक्षा के स्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, जिसकी वजह से इसकी अंतरराष्ट्रीय पैमाने पर पहचान में भी इज़ाफा होता जा रहा है.''

टाइम्स हायर एजुकेशन इमर्जिंग इकोनॉमीज यूनिवर्सिटी रैंकिंग में 43 देशों के 442 विश्वविद्यालयों का अध्ययन किया गया.


अन्य खबरें
देशभर के 40 हजार कॉलेजों और 900 यूनिवर्सिटी में इसी साल से लागू होगा 10 फीसद आरक्षण, बढ़ेंगी सीटें
JEE Main 2019 की आंसर-की और क्‍वेश्‍चन पेपर जारी, ऐसे करें डाउनलोड

टिप्पणियां

 

 



NDTV.in पर हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) विधानसभा के चुनाव परिणाम (Assembly Elections Results). इलेक्‍शन रिजल्‍ट्स (Elections Results) से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरेंं (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement