NDTV Khabar

ये हैं देश की टॉप-5 यूनिवर्सिटी, जिसे दुनिया ने माना सबसे बेस्ट

हम आपको पता रहे हैं भारत की टॉप 5 यूनिवर्सिटीज के बारे में. जो भारत ही नहीं दुनिया की सबसे बेस्ट यूनिवर्सिटी भी माना गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ये हैं देश की टॉप-5 यूनिवर्सिटी, जिसे दुनिया ने माना सबसे बेस्ट

भारत की टॉप 5 यूनिवर्सिटी जहां की पढ़ाई है सबसे बेस्ट.

खास बातें

  1. भारत की टॉप-5 यूनिवर्सिटी में BHU
  2. जेएनयू और दिल्ली यूनिवर्सिटी भी लिस्ट में.
  3. BHU में पढ़ रहे हैं 30 हजार से भी ज्याद छात्र.
नई दिल्ली: भारत की टॉप यूनिवर्सिटीज की बात हो तो बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी का नाम प्रमुख तौर पर लिया जाता है. नेशनल इंस्टिटूशन रैंकिंग फ्रेमवर्क (nirf) ने भी बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी को टॉप 10 की लिस्ट में रखा है. पिछले कई दिनों से बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी कैंपस में तनाव भरा माहौल है. कैंपस के अंदर एक लड़की के साथ छेड़खानी होने के बाद कुछ छात्राएं इसका विरोध करते हुए अनशन बैठ गईं और अपनी कुछ मांगें कुलपति के सामने रखी थी. शनिवार देर रात पुलिस के द्वारा लाठी चार्ज किया गया जिसमें कई छात्रों को चोट आई. हम आपको पता रहे हैं भारत की टॉप 5 यूनिवर्सिटीज के बारे में. जो भारत ही नहीं दुनिया की सबसे बेस्ट यूनिवर्सिटी भी माना गया है.

पढ़ें- बीएचयू में बवाल, 1000 छात्रों पर FIR

यूनिवर्सिटी ऑफ़ कलकत्ता

भारत की टॉप 5 यूनिवर्सिटी में ‘यूनिवर्सिटी ऑफ़ कलकत्ता’ भी लिस्ट में शामिल है. कलकत्ता यूनिवर्सिटी की स्थापना 1857में की गयी थी और यह दिल्ली यूनिवर्सिटी के बाद दूसरी बहुअयामी यूनिवर्सिटी है. कलकत्ता यूनिवर्सिटी की BRICS रैंक 52nd है और एशिया में इसकी रैंक 149th है. कलकत्ता यूनिवर्सिटी का दावा है की इसके पास भारत का सबसे बड़ा नेनो साइंस और नेनो टेक्नोलॉजी सेंटर है.

पढ़ें- BHU के हालात तनावपूर्ण, राज बब्बर, पुनिया हिरासत में लिए गए​
 
calcutta university
 
यूनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली
यूनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली, भारत की उन चंद यूनिवर्सिटीज में से एक है जो टेक्निकल डिग्री में फोकस्ड नहीं है, और यूनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली को भारत की सबसे बेहतरीन यूनिवर्सिटी माना जाता है. इसकी स्थापना 1922 में की गयी थी. दिल्ली यूनिवर्सिटी की BRICS रैंक 46th है और एशिया में यह 91st नंबर पर है. इस यूनिवर्सिटी में लगभग 300,000 विद्यार्थी विभिन्न प्रकार से शिक्षा प्राप्त करते है. यह यूनिवर्सिटी केमिस्ट्री, जियोलॉजी, हिस्ट्री, सोशियोलॉजी और जूलॉजी में पूर्णकालीन डिग्री प्रदान करती है.

पढ़ें- अनशन और तनाव के बीच बीएचयू में लाठीचार्ज, जानें क्या है पूरा मामला​

टिप्पणियां
du

इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ़ साइंस
इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ़ साइंस, BRICS रैंकिंग में भारत की सबसे अग्रणी यूनिवर्सिटी ‘इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ़ साइंस’ बैंग्लोर है जो BRICS लिस्ट में पांचवे नंबर पर है और QS की एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग के 34 नंबर पर है. इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ़ साइंस, भारत की टॉप यूनिवर्सिटीज में से एक है जो अपनी टेक्नोलॉजी और इंजीनियरिंग में रिसर्च में जानी जाती है. यह यूनिवर्सिटी बैंग्लोर में स्थित है. इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ़ साइंस लगभग 400 एकड़ में फैली हुई है और इसमें करीब 40 डिपार्टमेंट है.
 
iisc

बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय
काशी हिन्दू विश्वविद्यालय या बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (बी.एच.यू.) वाराणसी में स्थित एक केन्द्रीय विश्वविद्यालय है. इस विश्वविद्यालय की स्थापना पंडित मदन मोहन मालवीय द्वारा सन् 1916 में वसंत पंचमी के पुनीत दिवस पर की गई थी. यह एशिया का सबसे बड़ा रिहायशी विश्वविद्यालय है जिसमे 30 हजार से ज्यादा छात्र पढ़ रहे हैं जिनमे लगभग 34 देशों से आये हुए छात्र भी शामिल हैं. नेशनल इंस्टिटूशन रैंकिंग फ्रेमवर्क (nirf) ने इस यूनिवर्सिटी को टॉप10 यूनिवर्सिटीज में शामिल किया है.
 
bhu

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) को राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (NACC) ने जुलाई 2012 में किये गए सर्वे में भारत का सबसे अच्छा विश्वविद्यालय माना है. NACC ने विश्वविद्यालय को 4 में से 3.9 ग्रेड दिया है, जो कि देश में किसी भी शैक्षिक संस्थान को प्रदत उच्चतम ग्रेड है. इस यूनिवर्सिटी में करीब 8 हजार 500 से ज्यादा स्टूडेंट्स यहां पढ़ाई कर रहे हैं.
 
jnu



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement