जानिए देश के टॉप फॉर्मेसी इंस्टीट्यूट्स की लिस्ट में किन संस्थानों को मिली जगह

जानिए देश के टॉप फॉर्मेसी इंस्टीट्यूट्स की लिस्ट में किन संस्थानों को मिली जगह

मणिपाल कॉलेज ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंसेज, कर्नाटक

नयी दिल्ली:

सरकार द्वारा सोमवार को जारी टॉप फार्मेसी संस्थानों (शोध व शिक्षण) की लिस्ट में कर्नाटक के मणिपाल कॉलेज ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंसेज, मणिपाल शीर्ष पर है। इसके बाद यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंसेज, चंडीगढ़ और जामिया हमदर्द, नई दिल्ली का स्थान है। 
 
मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जारी यह अभी तक की पहली घरेलू रैंकिंग सूची है। मंत्रालय ने नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) कार्यक्रम 'इंडिया रैंकिंग 2015' के तहत इस रैंकिंग की घोषणा की है। टॉप 10 फार्मेसी संस्थानों के नाम इस प्रकार हैं -   

1.  मणिपाल कॉलेज ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंसेज, कर्नाटक
2.  यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंसेज, चंडीगढ़
3.  जामिया हमदर्द, नई दिल्ली 
4. पूना कॉलेज ऑफ फार्मेसी, पुणे
5. इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी, निरमा यूनिवर्सिटी, अहमदाबाद
6. बॉम्बे कॉलेज ऑफ फार्मेसी, मुंबई
7. बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, रांची
8. अमृता स्कूल ऑफ फॉर्मेसी, कोच्चि
9. जेएसएस कॉलेज ऑफ फार्मेसी, तमिलनाडु 
10. जेएसएस कॉलेज ऑफ फार्मेसी, मैसूर

इन रैंकिंग की घोषणा केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने की है जिसे नेशनल इस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) कार्यक्रम के तहत शुरू किया गया है। इस मौके पर मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी भी मौजूद रही। स्मृति ने बाद में संवाददाताओं से कहा कि इस बात का प्रयास है कि रैकिंग प्रणाली को वाषिर्क आधार पर निकाला जाए तथा और श्रेणियों को जोड़ा जाए ताकि छात्र दाखिला लेने से पहले संस्थान के बारे में जान सके।

एनआईआरएफ के तहत इंजीनियरिंग, प्रबंधन, विश्वविद्यालय और फार्मेसी श्रेणियों में 100 शीर्ष उच्च शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग की गई है। यह रैंकिंग पांच मानकों - शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया, शोध, पेशेवर अभ्यास और सहयोगात्मक प्रदर्शन, स्नातक स्तर की पढ़ाई और पहुंच व अवधारणा के आधार पर की गई है। 

टॉप 10 मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स

टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टॉप 10 यूनिवर्सिटीज...