NDTV Khabar

सीसैट से प्रभावित युवाओं पीसीएस परीक्षा में मिल सकते हैं दो अवसर

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सीसैट से प्रभावित युवाओं पीसीएस परीक्षा में मिल सकते हैं दो अवसर
उत्‍तर प्रदेश सरकार, सीसैट (सिविल सर्विस एप्‍टीट्यूट टेस्‍ट) से प्रभावित पीसीएस परीक्षा के कैंडिडेट्स को बड़ी राहत दे सकती है. कैंडिडेट्स पीसीएस परीक्षा के लिए दो अतिरिक्‍त अवसर मांग रहे हैं. बताया जा रहा है कि सरकार द्वारा कैंडिडेट्स को इस हफ्ते दो मौके दिए जाने का ऐलान किया जा सकता है. इसके बाद निर्धारित आयु सीमा पूरी कर चुके अभ्यर्थियों को पीसीएस परीक्षा में शामिल होने के लिए दो अतिरिक्त अवसर मिल सकते हैं।

टिप्पणियां
गौरतलब है कि 2012 में संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की तर्ज पर उत्‍तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने पीसीएस में सीसैट पैटर्न लागू किया था और परीक्षा में आयु सीमा 35 से बढ़ाकर 40 वर्ष की गई थी, लेकिन आयु सीमा में मिली छूट का लाभ 2013 से छात्रों को नहीं मिल पाया. अब चर्चा है कि इसी आधार पर वर्ष 2013 से 2016 तक ओवरएज हुए छात्रों को दो अतिरिक्त अवसर दिए जा सकते हैं.

चर्चा है कि सचिव कर्मिक ने इस बारे में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के अफसरों से बात की है और एक प्रस्ताव बनाने को भी कहा है. हालांकि, आयोग की ओर से सीसैट से प्रभावित अभ्यर्थियों को एक अतिरिक्त मौका दिए जाने का प्रस्ताव शासन को पहले ही भेजा जा चुका है. चार अप्रैल को होने जा रही उत्‍तर प्रदेश सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में अगर सीसैट को लेकर कोई फैसला लिया जाता है तो प्रभावित कैडिडेट्स को साल 2017 और 2018 की परीक्षा में शामिल होने का मौका मिल सकता है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement