इस राज्य में कैंसिल हुए UG, PG कोर्स के सेमेस्टर एग्जाम, सरकार ने किया छात्रों को बिना परीक्षा पास करने का फैसला

तमिलनाडु सरकार ने फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स को छोड़कर सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के सेमेस्टर एग्जाम कैंसिल कर दिए हैं.

इस राज्य में कैंसिल हुए UG, PG कोर्स के सेमेस्टर एग्जाम, सरकार ने किया छात्रों को बिना परीक्षा पास करने का फैसला

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस महामारी के चलते एजुकेशन सेक्टर बुरी तरह प्रभावित हो रहा है. कोरोना काल में परीक्षाएं आयोजित कराना एक बड़ी चुनौती बन गया है. कोरोना से बिगड़ते हालातों को देखते हुए तमिलनाडु सरकार ने फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स को छोड़कर सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के सेमेस्टर एग्जाम कैंसिल कर दिए हैं. फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स को छोड़कर सरकार ने कॉलेज और यूनिवर्सिटी के सभी स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा के पास करने का निर्णय लिया है.

तमिलनाडु में अंडरग्रेजुएट कोर्स के फर्स्ट ईयर और सेकेंड ईयर के एग्जाम और पोस्टग्रेजुएट कोर्स के फर्स्ट ईयर के एग्जाम कैंसिल कर दिए गए हैं. इन स्टूडेंट्स को सीधे तौर पर अगले ईयर में प्रमोट किया जाएगा. छात्रों को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) द्वारा जारी किए गए शैक्षणिक दिशा निर्देशों के अनुसार अंक दिए जाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या हैं यूजीसी की रिवाइज्ड गाइडलाइंस?

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने रिवाइज्ड गाइडलाइंस में सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए सितंबर तक एग्जाम कराने के लिए कहा है. फाइनल ईयर के एग्जाम ऑनलाइन, ऑफलाइन या दोनों तरीकों से किए जा सकते हैं. यूजीसी की नई गाइडलाइंस में ये भी बताया गया है कि बैक-लॉग वाले छात्रों को एग्जाम देना अनिवार्य होगा. वहीं, अन्य जो स्टूडेंट्स सितंबर की परीक्षाओं में शामिल नहीं हो पाएंगे तो यूनिवर्सिटी उन स्टूडेंट्स के लिए बाद में स्पेशल परीक्षाएं कराएगी.