UGC ने पटेल जयंती पर 'रन फॉर यूनिटी' व्याख्यान आयोजित कराने की सलाह दी

UGC ने 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के उपलक्ष्य में विश्वविद्यालयों को ‘रन फॉर यूनिटी', शपथ ग्रहण कार्यक्रम और राष्ट्रीय एकता और अखंडता पर व्याख्यानों सहित अन्य कार्यक्रम आयोजित करने की सलाह दी है.

UGC ने पटेल जयंती पर 'रन फॉर यूनिटी' व्याख्यान आयोजित कराने की सलाह दी

UGC

नई दिल्ली:

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन (UGC) ने 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के उपलक्ष्य में विश्वविद्यालयों को ‘रन फॉर यूनिटी', शपथ ग्रहण कार्यक्रम और राष्ट्रीय एकता और अखंडता पर व्याख्यानों सहित अन्य कार्यक्रम आयोजित करने की सलाह दी है. UGC ने ‘संयुक्त भारत' के संदेश के साथ विश्वविद्यालयों को छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों को एक ‘रन फॉर यूनिटी' आयोजित करने की सलाह दी है. यूजीसी ने सभी कुलपतियों को भेजे एक पत्र में कहा है, ‘‘केन्द्र सरकार 31 अक्टूबर को अपने देश की एकता, अखंडता और सुरक्षा को मजबूत करने और अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत बनाये रखने के लिए एक अवसर के रूप में बढ़ावा देने के वास्ते सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय एकता दिवस (National Unity Day) मना रही है.''

इसमें कहा गया है, ‘‘यह अवसर हमें अपने देश की एकता, अखंडता और सुरक्षा के वास्तविक और संभावित खतरों का सामना करने के लिए हमारे देश की अंतर्निहित ताकत और लचीलेपन को फिर से साबित करने का अवसर प्रदान करता है.'' यूजीसी ने पत्र में कहा है कि एक राष्ट्रीय एकता दिवस (Rashtriya Ekta Diwas) शपथ कार्यक्रम आयोजित किया जाना चाहिए.

साथ ही पत्र में कहा गया है जहां कहीं भी राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) की इकाई हो, वहां उसे, सेना के अधिकारियों, पूर्व सैन्य अधिकारियों को राष्ट्रीय एकता, अखंडता और सुरक्षा संबंधी वार्ता पर व्याख्यान देने के लिए आमंत्रित किया जा सकता है.

अन्य खबरें


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com