UGC ने इन वर्गों के लिए जेआरएफ और एसआरएफ के लिए फेलोशिप की राशि बढ़ाई

UGC ने एससी, ओबीसी और अल्पसंख्यकों को दी जाने वाली फेलोशिप राशि बढ़ा दी है.

UGC ने इन वर्गों के लिए जेआरएफ और एसआरएफ के लिए फेलोशिप की राशि बढ़ाई

एचआरए 8, 16 और 24 फीसदी की संशोधित दर पर प्रदान किया जाएगा.

नई दिल्‍ली:

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) और सीनियर रिसर्च फेलोशिप (SRF) के लिए मिलने वाली राशि में वृद्धि के महीनों बाद, आयोग ने अब एससी, ओबीसी और अल्पसंख्यकों को दी जाने वाली स्कॉलरशिप के लिए फेलोशिप राशि बढ़ा दी है. 7 नवंबर को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा जारी एक नोटिस के मुताबिक तीन फैलोशिप के लिए फेलोशिप राशि में वृद्धि की गई है, इनमें नेशनल फैलोशिप फॉर एससी (NFSC),ओबीसी के लिए राष्ट्रीय फैलोशिप (NFOBC) और मौलाना आज़ाद नेशनल फैलोशिप (MANF) शामिल हैं.

जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए स्कॉलरशिप राशि 25 हजार रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 31 हजार पहले 2 सालों के लिए कर दी गई है और सीनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए ये राशि 28 हजार से बढ़ाकर 31 हजार रुपये कर दी गई है.

एचआरए 8, 16 और 24 फीसदी की संशोधित दर पर प्रदान किया जाएगा. यह भारत सरकार के मानदंडों के अनुसार शहर/स्थान पर लागू होता है जहां रिसर्च फेलो शोध कर रहे होते हैं.

फैलोशिप की संशोधित राशि 1 जनवरी, 2019 से प्रभावी होगी. बता दें कि UGC ने इस साल जून में विज्ञान, मानविकी और सामाजिक विज्ञान में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) और सीनियर रिसर्च फेलोशिप (SRF) के फेलोशिप राशि को संशोधित किया था.

अन्य खबरें
जामिया में चार नए विभाग, UGC ने इनके लिए 28 शिक्षण पदों को दी मंजूरी
खत्म हुआ इंतजार, जारी हुआ SSC CGL 2017 रिजल्ट, यहां डायरेक्ट लिंक से देखें

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com