Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

अगले सत्र से विश्वविद्यालयों में शुरू हो सकता है योग पर कोर्स

ईमेल करें
टिप्पणियां
अगले सत्र से विश्वविद्यालयों में शुरू हो सकता है योग पर कोर्स

यूजीसी

नई दिल्ली: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) विश्वविद्यालयों में अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट स्तर पर योग का कोर्स शुरू करने की योजना पर काम कर रहा है।

यह प्रस्ताव प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की योग को तवज्जो देने की पहल की तर्ज पर है। इसमें विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अगले शैक्षणिक सत्र से योग संबंधी विभाग स्थापित करने का प्रस्ताव किया गया है।

इस विषय पर शोध की भी काफी गुंजाइश
एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रस्ताव पर काम हो रहा है और कुछ  वर्गों का विचार है कि इस विषय पर शोध की भी काफी गुंजाइश है कि शारीरिक और मानसिक आयाम में योग से किस प्रकार से मदद मिलती है? एक सूत्र ने बताया कि इस बारे में कोई घोषणा आने वाले दिनों में हो सकती है।

उललेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था।

पिछले वर्ष पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर यूजीसी ने सभी संस्थाओं और विश्वविद्यालयों से विभिन्न समारोह आयोजित करने, योग पर प्रदर्शनी और ऑनलाइन निबंध प्रतिस्पर्धा आयोजित करने को कहा था।

छठी से दसवीं कक्षा में योग विषय
सरकार ने यह भी घोषणा की है कि सभी केंद्रीय सरकारी स्कूलों में छठी से दसवीं कक्षा में योग विषय के रूप में शुरू किया जायेगा। राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद योग की पाठ्यपुस्तक पर काम कर रही है।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement