NDTV Khabar

यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को योग प्रोटोकॉल पर विस्तृत प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाने का दिया निर्देश

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को योग प्रोटोकॉल पर विस्तृत प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाने का दिया निर्देश
नयी दिल्ली: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देश भर के विश्वविद्यालयों को 21 जून को योग दिवस मनाने के लिए एक सामान्य योग प्रोटोकॉल पर विस्तृत प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाने का निर्देश दिया.

बड़े पैमाने पर योग प्रदर्शनों के अलावा विश्वविद्यालयों से प्रतिष्ठित योग विशेषज्ञों के संभाषण, व्याख्यान एवं वार्ताओं का आयोजन करने के लिए कहा गया.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के समारोह को लेकर आयुष मंत्रालय के एक पत्र की प्रति के साथ ये निर्देश जारी किए.

पत्र में कहा गया, ‘‘21 जून, 2017 को तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के समारोह की तैयारियां जारी हैं. भारत सरकार ने वर्तमान साल के समारोह में युवाओं की ज्यादा सक्रिय भागीदारी के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, 2015 एवं 2016 द्वारा बनायी गयी लय आगे बढ़ाने का फैसला किया है.’’ विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को संबोधित पत्र में कहा गया है कि इस दिन आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों में योग महोत्सव, योग आधारित संगोष्ठी, कार्यशाला, संगीतमय एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल हो सकते हैं.

टिप्पणियां
यूजीसी ने साथ ही संस्थानों से योग दिवस के समारोहों में प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण एवं दूसरी विशेषज्ञ सलाह देने के लिए विभिन्न प्रतिष्ठित योग संस्थानों का सहयोग लेने को भी कहा.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement