सीबीएसई ने बढ़ाई यूजीसी नेट 2018 के आवेदन की तारीख

इस परीक्षा के लिए पहला पेपर 100 नंबर का जबकि दूसरा पेपर 200 नंबर का होगा. पहले पेपर में 50 सवाल होंगे जिसमें से प्रत्येक के लिए 2 अंक निर्धारित हैं. दूसरे पेपर में 100 सवाल पूछे जाएंगे.

सीबीएसई ने बढ़ाई यूजीसी नेट 2018 के आवेदन की तारीख

यूजीसी नेट 2018 आवेदन की तारीख बढ़ी

सीबीएसई ने यूजीसी नेट के आवेदन की तारीख को बढ़ा दिया है. अब इच्छुक अभ्यर्थी 12 अप्रैल तक यूजीसी नेट के लिए आवेदन कर सकते हैं. असिस्टेंट प्रोफेसर और जेआरएफ के लिए होने वाली इस परीक्षा की पहले तारीख 5 अप्रैल थी, जिसे अब बढ़ा दिया गया है. ऐसे में यदि अब तक आप यूजीसी नेट के लिए आवेदन नहीं कर पाए हैं ये तो आपके लिए सुनहरा मौका है. इस परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क अब 13 अप्रैल तक जमा किया जा सकता है.

8 जुलाई को 84 विषयों और 91 शहरों में इस परीक्षा का आयोजन होना है. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की मदद से इस परीक्षा के लिए आवेदन किया जा सकता है. 

नेट के होंगे दो पेपर

इस परीक्षा के लिए पहला पेपर 100 नंबर का जबकि दूसरा पेपर 200 नंबर का होगा. पहले पेपर में 50 सवाल होंगे जिसमें से प्रत्येक के लिए 2 अंक निर्धारित हैं. दूसरे पेपर में 100 सवाल पूछे जाएंगे. दोनों पेपर की परीक्षा एक ही तारीख को होगी. 
 


आवेदन शुल्क
नोटिफिकेशन के मुताबिक नेट की परीक्षा के आवेदन के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 1000 रुपये के शुल्क का भुगतान करना होगा वहीं ओबीसी को 500 रुपये और एससी-एसटी, पीडब्ल्यूडी और ट्रांसजेंडर के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये रखा गया है.

आयुसीमा:
यूजीसी नेट की परीक्षा के लिए अधिकतम आयु की कोई सीमा निर्धारित नहीं है. सिर्फ जेआरएफ के लिए अभ्यर्थी की आयु 30 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. वहीं ओबीसी, एससी, एसटी, दिव्यांग और महिलाओं को आयुसीमा में छूट दी गई है. 

यहां से करें आवेदन
आवेदन के लिए इस लिंक https://cbsenet.nic.in/cms/public/home.aspx पर क्लिक करके ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं.
 

करियर से संबंधित अन्य ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें. 
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com