NDTV Khabar

UGC NET 2018: इस तरह बेफिक्र होकर क्रैक करें नेट एग्‍जाम

NET 2018 की परीक्षा का समय नजदीक आ रहा है. इस बार परीक्षार्थियों को 3 की जगह केवल 2 पेपर देने होंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
UGC NET 2018: इस तरह बेफिक्र होकर क्रैक करें नेट एग्‍जाम

NET 2018 की परीक्षा 8 जुलाई को आयोजित होगी.

खास बातें

  1. नेट की परीक्षा 8 जुलाई को है.
  2. इस बार परीक्षार्थियों को 3 की जगह केवल 2 पेपर देने होंगे.
  3. दोनों पेपर 100 नंबर के होंगे.
नई दिल्ली: UGC NET 2018 की परीक्षा का समय नजदीक आ गया है. NET 2018 की परीक्षा 8 जुलाई को आयोजित होगी. इस बार NET की परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया है. इस बार परीक्षार्थियों को 3 की जगह केवल 2 पेपर देने होंगे. परीक्षा की तारीख नजदीक है ऐसे में हम आपको यहां पर नेट क्लियर करने के लिए लास्‍ट मिनट टिप्‍स दे रहे हैं:

UGC को खत्म कर नया एजुकेशन सिस्टम बनाने के लिए सरकार ने मांगे सुझाव 

1. अपने नोट्स का रिवीजन करें
अपने नोट्स का रिवीजन जरूर करें. नोट्स के सभी जरूर टॉपिक्स को अच्छे से पढ़ लें. साथ ही इन नोट्स में कुछ जरूरी बातें एक दूसरे पेपर में लिख लें. इससे आपको प्‍वॉइंट्स याद भी रहेंगे. साथ ही अगर आप कुछ भूलते हैं तो जल्‍दी से रिविजन करना भी आसान होगा. आप अकेले बैठ बोल-बोल कर रिवीजन भी कर सकते हैं, इससे आप रिवाइज किया हुआ नहीं भूलेंगे.

2. नया टॉपिक पढ़ने की न सोचे 
परीक्षा से पहले आपने साल भर जो कुछ भी पढ़ा है उसका रिवीजन कर लें. आखिरी समय में कुछ नया पढ़ने की न सोचे. नए टॉपिक को पढ़ने के चक्कर में आप अपना पुराना पढ़ा हुआ सब कुछ भूल सकते हैं. साथ ही कंफ्यूजन भी बढ़ जाएगा.

3. पढ़ाई के लिए ज्यादा से ज्यादा समय निकाले
परीक्षा की तारीख नजदीक है. ऐसे में इधर-उधर समय खराब न करें. आप ज्यादा से ज्यादा समय निकाल कर पढ़ाई करें और समय खराब न होने दें. मोबाइल और इंटरनेट से दूर रहें, ताकि भटकाव से बचा जा सके.

5. पहले पेपर पर ध्यान दें
पहले पेपर को आसान समझने की गलती न करें. इस पेपर के जरिए आपकी जनरेल अवेयरनेस चेक की जाएगी. ये पेपर 100 नंबर का होगा. लास्ट मिनट में रीजनिंग, कंप्रीहेंशन और जनरेल अवेयरनेस  पर फोकस करें.

UGC की जगह HECI लाने की तैयारी में सरकार, जानिए दोनों में क्या है अंतर?

टिप्पणियां
5. प्रेशर ने लें
परीक्षा की तारीख नजदीक आते ही हमारे ऊपर दबाव बढ़ने लगता है. प्रेशर न लें. प्रेशर के चक्कर में आप परीक्षा में गलती का शिकार हो सकते हैं. शांत मन और दिमाग से एग्‍जाम देने जाएंगे तो सफलता का फासला थोड़ा और कम हो जाएगा.

VIDEO: प्राइम टाइम : अस्थायी शिक्षकों के भरोसे शिक्षा, UGC के दिशानिर्देशों की धज्जियां​


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement