NDTV Khabar

UGC NET Exam: जानिए यूजीसी नेट दिसंबर और जून 2020 परीक्षा की तारीख और अन्य डिटेल

UGC NET Exam: इस साल दिसंबर में होने वाली नेट परीक्षा 2 से 6 तारीख तक आयोजित की जाएगी. नेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 9 सितंबर से 9 अक्टूबर तक चलेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
UGC NET Exam: जानिए यूजीसी नेट दिसंबर और जून 2020 परीक्षा की तारीख और अन्य डिटेल

NET Exam: 2020 में नेट परीक्षा 15 जून से 20 जून तक आयोजित की जाएगी.

नई दिल्ली:

NTA UGC NET Exam: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने यूजीसी नेट (UGC NET) और अन्य परीक्षाओं का शेड्यूल (NTA Exam Schedule) जारी कर दिया है. इस साल होने वाली दूसरी नेट परीक्षा 2 दिसंबर से 6 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी. नेट दिसंबर परीक्षा 2019 (UGC NET December Exam) के लिए रजिस्ट्रेशन 9 सितंबर से 9 अक्टूबर तक चलेंगे. परीक्षा का ए़डमिट कार्ड (UGC NET Admit Card) 9 नवंबर को जारी किया जाएगा. वहीं रिजल्ट 31 दिसंबर को जारी होगा. दिसंबर की परीक्षा के बाद अगले साल जून में नेट परीक्षा आयोजित की जाएगी. ये 2020 में आयोजित होने वाली पहली परीक्षा होगी. यूजीसी नेट जून परीक्षा 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 16 मार्च से 16 अप्रैल तक चलेगी. परीक्षा 15 जून से 20 जून तक आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 15 मई को जारी किए जाएंगे. वहीं, 5 जुलाई को परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा.

बता दें नेट परीक्षा साल में 2 बार होती है. नेट की पहली परीक्षा जून और दूसरी परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जाती है. पहले इस परीक्षा को सीबीएसई आयोजित करता था लेकिन 2018 से यह परीक्षा एनटीए आयोजित करती आ रही है. नेट की परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होती है और इसमें 2 पेपर होते हैं. पहला पेपर टीचिंग और रिसर्च एप्टीट्यूड और दूसरा पेपर आपके सब्जेक्ट (जो सब्जेक्ट आपके पास पोस्ट ग्रेजुएशन के समय था) का होता है.


परीक्षा को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को 3 घंटे का समय दिया जाता है. राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा यह निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है कि क्या उम्मीदवार सहायक प्रोफेसर/जूनियर रिसर्च फेलो बनने लायक है या नहीं. नेट की परीक्षा का आयोजन 84 भाषाओं में किया जाता है.

टिप्पणियां

अन्य खबरें
NTA ने जारी किया एग्जाम शेड्यूल, जानिए कब होगी NET, NEET, JEE और अन्य परीक्षाएं
बिहार पुलिस में SI, सार्जेंट, सहायक जेल अधीक्षक के 2446 पदों पर निकली वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन


 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement