NDTV Khabar

UGC NET: आज से परीक्षा शुरू, एग्जाम हॉल में ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी, ऐसे बरतें सावधानी

UGC NET परीक्षा 18 से 22 दिसंबर तक होगी. इस बार नेट की परीक्षा (UGC NET) कम्प्यूटर बेस्ड हो रही है. परीक्षा के लिए पूरे देश के 94 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
UGC NET: आज से परीक्षा शुरू, एग्जाम हॉल में ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी, ऐसे बरतें सावधानी

यूजीसी नेट परीक्षा 22 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी.

खास बातें

  1. परीक्षा 18, 19, 20, 21 और 22 दिसंबर को आयोजित की जाएगी
  2. परीक्षा हर दिन 2 शिफ्टों में होगी
  3. नेट परीक्षा देश के 94 शहरों में होगी
नई दिल्ली:

यूजीसी नेट परीक्षा (UGC NET) आज से शुरू हो गई है. नेट परीक्षा 18, 19, 20, 21 और 22 दिसंबर को 5 दिन लगातार होगी. परीक्षा (UGC NET Exam) हर दिन 2 शिफ्टों में होगी. नेट परीक्षा के लिए पूरे देश के 94 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इस बार नेट की परीक्षा (UGC NET) कम्प्यूटर बेस्ड हो रही है. परीक्षा का एडमिट कार्ड पहले ही जारी कर दिया गया था. कई बार तैयारी तो बढ़‍िया होती है, लेकिन एग्‍जाम हॉल में अकसर उम्‍मीदवार ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिसकी वजह से सब किए धराए पर पानी फिर जाता है. यहां पर हम आपको उन सावधानियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको एग्जाम हॉल में बरतना चाहिए.

1. एडमिट कार्ड और ये डॉक्यूमेंट ले जाना न भूलें
किसी भी परीक्षा में बैठने के लिए एडमिट कार्ड बहुत जरूरी होता है. नेट (NET) की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड वेबसाइट पर जारी कर दिया गया था. जिन लोगों ने अभी तक अपना एडमिट कार्ड (UGC NET Admit Card) डाउनलोड नहीं किया है, वे nta.ac.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें. एग्जाम हॉल में एडमिट कार्ड ले जाना न भूलें. उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड के अलावा कोई भी वैध आईडी प्रमाण (पैनकार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/ वोटर आईडी/ पासपोर्ट/आधार कार्ड (फोटो के साथ)) ले जाना होगा. साथ ही उम्मीदवारों को एक पासपोर्ट साइज फोटो भी ले जानी होगी, इस फोटो को अटेंडेंस शीट पर चिपकाया जाएगा. बता दें कि ये फोटो एप्लीकेशन फॉर्म भरने के दौरान अपलोड किए गए फोटो जैसा होना चाहिए.
 
2. सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें
नेट की परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होगी, इसीलिए सबसे पहले कंप्यूटर स्क्रीन पर दिए गए सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें. हमे लगता है कि हर बार एक जैसे ही निर्देश दिए होते हैं, लेकिन कई बार इनमें बदलाव भी देखने को मिलता है. ऐसे में सभी निर्देशों को पढ़ें जिससे की परीक्षा देते समय आपको कोई परेशानी न हो.


3. पेपर पर सवाल हल करते रहें और लिखते रहें
कई बार हम लगातार सवाल हल करते हैं और आंसर बाद में लिखते हैं. ये तरीका सही नहीं है. हमेशा एक सवाल को हल करने के बाद उस सवाल का जवाब जरूर भरें. कई बार लोग सवाल हल करने में लगे होते हैं और परीक्षा का समय समाप्त हो जाता. ऐसे में आपका पेपर पूरी तरह से बरबाद हो सकता है.

टिप्पणियां

4. इन बातों का रखें ध्यान
एग्जाम हॉल में मोबाइल, घड़ी, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, नोट पैड, नोट बुक और किताब आदि लेकर न जाएं. उम्मीदवारों को सवाल हल करने के लिए पेन/पेंसिल और पेपर दिया जाएगा. साथ ही उम्मीदवार लेट न हो, इसीलिए घर से जल्दी निकले और परीक्षा से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पहुंच जाएं.

अन्य खबरें


 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement