UGC NET: CBSE ने जारी की नेट परीक्षा की Answer Key

UGC NET Answer Key की जारी कर दी गई है. उम्मीदवार सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbsenet.nic.in पर जाकर आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं.

UGC NET: CBSE ने जारी की नेट परीक्षा की Answer Key

UGC Net: नेट की परीक्षा 8 जुलाई को हुई थी.

नई दिल्ली:

UGC NET Answer Key:  सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने जुलाई में हुई नेट परीक्षा (UGC Net Exam) की आंसर की जारी कर दी है. जिन उम्मीदवारों ने इस साल नेट की परीक्षा दी है वे आंसर की सीबीएसी नेट (CBSE NET) की ऑफिशियल वेबसाइट cbsenet.nic.in पर चाकर डाउनलोड कर सकते हैं. ओमएमआर शीट पर चिह्नित किए हुए उत्तरों और आंसर की पर आपत्ति 27 जुलाई तक ही दर्ज की जा सकती हैं. आपत्ति दर्ज करने के लिए उम्मीदवार को 100 रुपए प्रत्येक अंकित उत्तर/ प्रति प्रश्न के लिए देना होगा. यूजीसी नेट जुलाई़ परीक्षा (UGC Net July 2018) का रिजल्ट अगले सप्ताह तक जारी हो सकता है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट cbsenet.nic.in  पर चेक कर पाएंगे. सामान्य तौर पर नेट की परीक्षा का रिजल्ट 3 महीने बाद आता है, मगर इस बार एक महीने के अंदर ही नेट की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा.

UGC NET Answer Key 2018​ ऐसे करें चेक
स्टेप 1:
उम्मीदवार सीबीएससी नेट की ऑफिशियल वेबसाइट cbsenet.nic.in पर जाएं.
स्टेप 2: वेबसाइट के होमपेज पर Answer Key and Recorded Response Challenge के लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3: नया पेज खुलेगा, यहां Application Number, Date of Birth, Security Pin डाल कर लॉग इन करें.
स्टेप 4: अब आंसर की आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी. आप इस डाउनलोड कर सकते हैं और भविष्य के लिए इसका प्रिंट ऑउट भी ले सकते हैं.

UGC NET: नेट परीक्षा की Answer Key को 27 जुलाई तक कर सकेंगे चैलेंज, जानिए पूरी प्रक्रिया

आपको बता दें कि UGC NET की परीक्षा 8 जुलाई को 84 विषयों के लिए देश भर के 91 शहरों में आयोजित हुई थी. इस बार पेपर के पैटर्न में बदलाव किया गया था. उम्मीदवारों को इस बार 3 पेपर की जगह सिर्फ 2 पेपर ही देने पड़े थे. UGC NET जुलाई परीक्षा के लिए 11 लाख 48 हजार 235 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था.

UGC NET Result 2018: जानिए कब जारी होगा नेट परीक्षा का रिजल्ट

ये परीक्षा 2 हजार 82 केंद्रों पर आयोजित की गई थी. नेट की अगली परीक्षा इस साल दिसंबर महीने में आयोजित की जाएगी. अब से नेट की परीक्षा सीबीएससी की जगह नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आयोजित कराएगी. NTA द्वारा आयोजित की जाने वाली यह पहली परीक्षा होगी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com