NDTV Khabar

UGC NET Result 2019: जारी हुआ यूजीसी नेट रिजल्ट, यहां एक क्लिक में करें चेक

UGC NET Result 2019 जारी कर दिया गया है. उम्मीदवार एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि सबमिट कर रिजल्ट चेक कर सकते हैं. नेट की परीक्षा जून में आयोजित की गई थी. परीक्षा में 6,81,718 उम्मीदवारों ने भाग लिया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
UGC NET Result 2019: जारी हुआ यूजीसी नेट रिजल्ट, यहां एक क्लिक में करें चेक

UGC NET रिजल्ट वेबसाइट ntanet.nic.in पर जारी हुआ है.

खास बातें

  1. जारी हुआ यूजीसी नेट रिजल्ट
  2. परीक्षा में 6,81,718 उम्मीदवारों ने भाग लिया था
  3. ntanet.nic.in पर जाकर कर सकते हैं.
नई दिल्ली:

UGC NET Result 2019: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने यूजीसी नेट परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. नेट परीक्षा का रिजल्ट (UGC NET June Result) उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. साथ ही उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक पर एक क्लिक कर रिजल्ट (NTA UGC NET Result) देख सकते हैं. नेट की परीक्षा जून में 20 से 26 तारीख तक आयोजित की गई थी. जून में हुई नेट परीक्षा में 6,81,718 उम्मीदवारों ने भाग लिया था. इस परीक्षा का आयोजन देश भर के विभिन्न केंद्रों पर हुआ था.एनटीए की तरफ से जारी कटऑफ मार्क्स के मुताबिक करीब 4756 लोगों ने जेआरएफ ऐंड असिस्टेंट प्रफेसर के लिए क्वॉलिफाई किया है वहीं 55,701 कैंडिडेट्स असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए पास हुए हैं. जानकारी के मुताबिक कुल 60,457 कैंडिडेट्स ने परीक्षा पास की है. परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में किया गया था. पहली शिफ्ट सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक चली थी. बता दें कि राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) यह निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है कि क्या उम्मीदवार सहायक प्रोफेसर/जूनियर रिसर्च फेलो बनने लायक है या नहीं. नेट की परीक्षा का आयोजन 84 भाषाओं में किया जाता है.
 

UGC NET Result: एक क्लिक में देखें रिजल्ट
 

नीचे दिए गए लिंक की मदद से एक क्लिक में देखें नेट परीक्षा का रिजल्ट
UGC NET June Result


NTA NET Result नीचे दिए गए स्टेप्स से करें चेक

टिप्पणियां

- उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पर जाएं.
- एनटीए नेट की वेबसाइट पर दिए गए UGC NET June Resut के लिंक पर क्लिक करें.
- नया पेज खुलेगा यहां अपना एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि भरकर सबमिट करें.
- नेट परीक्षा का रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
- अब प्रिंट ऑउट ले लें.

बता दें नेट परीक्षा साल में 2 बार होती है. नेट की पहली परीक्षा जून और दूसरी परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जाती है. पहले इस परीक्षा को सीबीएसई आयोजित करता था लेकिन 2018 से यह परीक्षा एनटीए आयोजित करती आ रही है. नेट की परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होती है और इसमें 2 पेपर होते हैं. पहला पेपर टीचिंग और रिसर्च एप्टीट्यूड और दूसरा पेपर आपके सब्जेक्ट (जो सब्जेक्ट आपके पास पोस्ट ग्रेजुएशन के समय था) का होता है. परीक्षा को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को 3 घंटे का समय दिया जाता है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement