UGC का बड़ा फैसला, स्‍टूडेंट एक साथ कर सकेंगे दो डिग्री कोर्स

UGC के अधिकारियों ने बताया कि हालांकि दो डिग्रियों को छात्रों को अलग-अलग माध्यमों से पूरा करना होगा जिसमें एक नियमित माध्यम से और दूसरा दूरस्थ शिक्षा माध्यम (ODL) के जरिए किया जा सकता है.

UGC का बड़ा फैसला, स्‍टूडेंट एक साथ कर सकेंगे दो डिग्री कोर्स

UGC: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने एक साथ दो डिग्री कोर्स करने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है.

नई दिल्ली:

छात्र जल्द ही एक साथ दो डिग्री कोर्स कर सकेंगे. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.
 
अधिकारियों ने बताया कि हालांकि दो डिग्रियों को छात्रों को अलग-अलग माध्यमों से पूरा करना होगा जिसमें एक नियमित माध्यम से और दूसरा दूरस्थ शिक्षा माध्यम (ODL) के जरिए किया जा सकता है.
 
यूजीसी के सचिव रजनीश जैन ने कहा, "हाल ही में आयोग की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई जिसमें भारत में छात्रों को एक साथ दोहरी डिग्री पूरा करने का मार्ग प्रशस्त हो गया है."

उन्होंने बताया कि छात्रों को एक ही समय में दो डिग्री एक समान संकाय में या अलग संकाय में करने की सुविधा होगी.
 
जैन ने बताया कि इन दो डिग्रियों में से एक नियमित तरीके से और दूसरा आनलाइन दूरस्थ माध्यम से पूरा करना होगा. उन्होंने कहा कि इस संबंध में आधिकारिक अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी.
 
गौरतलब है कि यूजीसी ने पिछले वर्ष उपाध्यक्ष भूषण पटवर्द्धन के नेतृत्व में एक समिति का गठन किया था जिसे एक विश्वविद्यालय या अलग-अलग विश्वविद्यालयों से दूरस्थ, ऑनलाइन माध्यम से दो डिग्रियां एक साथ करने के प्रस्ताव पर विचार करना था.

बहरहाल, यूजीसी ने इससे पहले भी साल 2012 में एक समिति गठित कर उसे इस विषय पर विचार करने को कहा गया था. उस समिति ने इस विषय पर व्यापक विचार विमर्श किया था लेकिन इस प्रस्ताव (दो डिग्री एक साथ करने) को आगे नहीं बढ़ाया जा सका था.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com