UGC Academic Calendar: यूजीसी ने अकेडमिक कैलेंडर में किया बदलाव, अब इस दिन से शुरू होंगी पहले वर्ष के छात्रों की कक्षाएं

UGC Academic Calendar: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सभी विश्वविद्यालयों के लिए शैक्षणिक कैलेंडर में बदलाव किया है. 

UGC Academic Calendar: यूजीसी ने अकेडमिक कैलेंडर में किया बदलाव, अब इस दिन से शुरू होंगी पहले वर्ष के छात्रों की कक्षाएं

UGC ने जारी किया संशोधित अकेडमिक कैलेंडर.

नई दिल्ली:

UGC Academic Calendar: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सभी विश्वविद्यालयों के लिए शैक्षणिक कैलेंडर में बदलाव किया है. संशोधित कैलेंडर के मुताबिक, पहले वर्ष के अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए कक्षाएं 1 नवंबर से शुरू की जाएंगी. आयोग ने विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया है कि इन पाठ्यक्रमों के लिए एडमिशन की प्रक्रिया 31 अक्टूबर को समाप्त कर दी जाएगी. 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से संशोधित अकेडमिक कैलेंडर के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा, "यूजीसी ने समिति की रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया है और सत्र 2020-21 के लिए विश्वविद्यालयों के स्नातक और स्नातकोत्तर के पहले वर्ष के अकादमिक कैलेंडर के लिए यूजीसी के दिशानिर्देशों को मंजूरी दे दी है."

अगर परीक्षाओं के परिणाम की घोषणा में देरी होती है, तो यूजीसी ने कहा है कि विश्वविद्यालय 18 नवंबर 2020 तक शैक्षणिक सत्र शुरू करने की योजना बना सकते हैं. यूजीसी ने यह भी कहा है कि टीचिंग और लर्निंग प्रक्रिया ऑफ़लाइन / ऑनलाइन / मिश्रित मोड में जारी रह सकती है.

इसके अलावा शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि छात्रों के कोरोनावायरस महामारी और लोगों की परेशानियों को देखते हुए एडमिशन को रद्द करने और माइग्रेशन की स्थिति में पूरी फीस इस सत्र के लिए 30 अक्टूबर तक वापस कर दी जाएगी.


बता दें कि इससे पहले यूजीसी ने नया शैक्षणिक सत्र 2020-21 में सितंबर से शुरू करने के लिए कहा था. शैक्षणिक कैलेंडर में यूजीसी ने सुझाव दिया था कि सेकेंड और थर्ड ईयर के छात्रों के लिए कक्षाएं 1 अगस्त से शुरू  होंगी और नए बैच (प्रथम सेमेस्टर / वर्ष) के छात्रों के लिए क्लासेस 1 सितंबर से शुरू होंगी. हालांकि अब संशोधित कैलेंडर के अनुसार, अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए कक्षाएं 1 नवंबर से शुरू की जाएंगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com