UGC Academic Calendar: यूजीसी ने विश्वविद्यालयों के लिए जाारी की संशोधित गाइडलाइन्स, इस दिन से शुरू होगा नया सत्र

UGC Academic Calendar: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के पहले वर्ष के छात्रों के लिए नए शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए संशोधित दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं.

UGC Academic Calendar: यूजीसी ने विश्वविद्यालयों के लिए जाारी की संशोधित गाइडलाइन्स, इस दिन से शुरू होगा नया सत्र

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

UGC Academic Calendar: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के पहले वर्ष के छात्रों के लिए नए शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए संशोधित दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. विशेषज्ञों की समिति की सिफारिश के बाद यूजीसी (UGC) ने ये संशोधित दिशानिर्देश जारी किए हैं. संशोधित अकेडमिक गाइडलाइन्स के मुताबिक, अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों के लिए नया अकेडमिक ईयर 1 नवंबर से शुरू होगा. 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए संशोधित दिशा-निर्देश जारी किए हैं. यूजीसी ने सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को निर्देश दिए हैं कि अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के पहले ईयर के छात्रों के एडमिशन 31 अक्टूबर तक पूरे हो जाने चाहिए. संशोधित अकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक, पहले वर्ष के छात्रों की परीक्षा 8 मार्च 2021 से 26 मार्च 2021 तक आयोजित की जाएंगी. 

यूजीसी ने विश्वविद्यालयों से छात्रों के नए बैच के अवकाश या छुट्टियों को कम करने के लिए भी कहा है. इस तरह उनके अंतिम परिणाम समय पर घोषित किए जाएंगे और समय पर डिग्री भी दी जा सकेगी.

अगर परीक्षाओं के परिणाम की घोषणा में देरी होती है, तो यूजीसी ने कहा है कि विश्वविद्यालय 18 नवंबर 2020 तक शैक्षणिक सत्र शुरू करने की योजना बना सकते हैं. यूजीसी ने यह भी कहा है कि टीचिंग और लर्निंग प्रक्रिया ऑफ़लाइन / ऑनलाइन / मिश्रित मोड में जारी रह सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके अलावा शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि छात्रों के कोरोनावायरस महामारी और लोगों की परेशानियों को देखते हुए एडमिशन को रद्द करने और माइग्रेशन की स्थिति में पूरी फीस इस सत्र के लिए वापस कर दी जाएगी.