इंटरव्यू के दौरान वो 5 अनकही बातें, जो तय करती है आपका सेलेक्शन

जब भी आप किसी कंपनी में इंटरव्यू के लिए जाते हैं, तो वहां लोगों की सबसे पहले आपकी जिस चीज पर नजर जाती है वो होता है आपकी ड्रेस. अच्छी ड्रेस आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाती है.

इंटरव्यू के दौरान वो 5 अनकही बातें, जो तय करती है आपका सेलेक्शन

नयी दिल्ली:

किसी भी इंटरव्यू में आपका चयन सिर्फ इस बात पर निर्भर नहीं करता कि आपने पूछे गए सवालों के कितने सही उत्तर दिए हैं. बल्कि आपके सेलेक्शन में आपके लुक, बातचीत करने का लहजा, आपकी पर्सनैलिटी, हाव-भाव और बॉडी लेंग्वेज आदि की भी बड़ी भूमिका होती है. ये वो चीजें होती हैं जो उन महत्वपूर्ण 10-15 मिनटों के दौरान कही या बोली नहीं जाती. न ही इस पर कोई सवाल-जवाब होता है. लेकिन ये सब बातें नियोक्ता के जहन में आपकी एक तस्वीर बनाती है. ये तस्वीर पॉजिटिव भी हो सकती है और नेगेटिव भी. इसी पॉजिटिव/नेगेटिव तस्वीर पर आपका सेलेक्शन टिका होता है. तो यहां हम आपको बताते हैं ऐसी कुछ अनकही बातों के बारे में जो चुपचाप नोट कर ली जाती हैं...

एक्सप्रेशंस
इंटरव्यू के दौरान आपके फेशियल एक्सप्रेशन काफी अहमियत रखते हैं. इंटरव्यू के दौरान जितनी देर हो सके अपने चेहरे पर मुस्कान बनाए रखें. जब भी आप किसी नियोक्ता से मिलते हैं उस समय पर चेहरे पर स्माइल रखने से आपका अच्छा इम्प्रेशन पड़ता है.
 
पोस्चर
इंटरव्यू के दौरान जब भी नियोक्ता आपको बैठने के लिए सीट ऑफर करे तो हमेशा सीट पर सीधा बैठें. इसके अलावा दूसरों को ये दिखाने के लिए कि आप उत्सुक हैं इसके लिए आपको थोड़ा कुर्सी कोने की तरफ बैठने चाहिए. इंटरव्यू के दौरान कुर्सी पर रिलेक्स हो कर पीछे की ओर टेक लेकर बैठने से नियोक्ता पर आपका गलत इम्प्रेशन जाएगा और शायद वो आपको ज्यादा आराम पंसद करने वाला शख्स भी समझ बैठे.
 
ड्रेस
जब भी आप किसी कंपनी में इंटरव्यू के लिए जाते हैं, तो वहां लोगों की सबसे पहले आपकी जिस चीज पर नजर जाती है वो होता है आपकी ड्रेस. अच्छी ड्रेस आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाती है. इसलिए इंटरव्यू के दौरान ड्रेस का खास ख्याल रखें और जितना हो सके उतना स्मार्टली ड्रेस हों. इसके अलावा हो सके तो ज्वैलरी व अन्य एसेसरीज भी कम ही पहनें.
 

आई कॉन्टैक्ट
जॉब इंटरव्यू के दौरान जब भी आप नियोक्ता से बात करें उस वक्त उसके साथ पूरा आई कॉन्टैक्ट बना कर रखें. इससे नियोक्ता को लगेगा की आप उसकी बात पूरा ध्यान लगाकर सुन रहे हैं. साथ ही अपनी आंखों को थोड़ी ज्यादा खुली भी रखें. अगर आप आई कॉन्टैक्ट नहीं बनाते हैं तो इससे नियोक्ता को ऐसा प्रतीत होगा मानो आप अंदर कॉन्फिडेंस की कमी है या फिर आप झूठ बोल रहे हैं.
 
आगे होकर बैठें
आप चीजों को जानने के बारे में बेकरार हैं और नई नौकरी को वाकई अपनाना चाहते हैं? ये दर्शाने के लिए इंटरव्यू के दौरान थोड़ा आगे हो कर बैठें. अगर आपके और नियोक्ता के बीच में कोई टेबल है तो अपने हाथ टेबल पर रखें और थोड़ा आगे की ओर झुक कर बैठें. हालांकि इस दौरान ध्यान रखें कि आप ज्यादा करीब भी न जाएं.
 
करियर की और खबरों के लिए क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com