UP Board Result: 56 लाख स्टूडेंट कर रहे हैं यूपी बोर्ड रिजल्ट का इंतजार, उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने बताई संभावित तारीख

UP Board Result 2020: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने बताया कि यूपी बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 27 जून को जारी किया जाएगा.  

UP Board Result: 56 लाख स्टूडेंट कर रहे हैं यूपी बोर्ड रिजल्ट का इंतजार,  उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने बताई संभावित तारीख

UP Board Result 2020: यूपी बोर्ड जून के महीने में बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी कर सकता है.

नई दिल्ली:

UP Board Result 2020 Date: उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा के मुताबिक उत्तर प्रदेश बोर्ड का रिजल्ट 27 जून को आ सकता है. कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते इस बार रिजल्ट आने में देर हुई है. यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले लाखों स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट इस महीने के अंत तक जारी किया जाएगा. 2 जून को रिजल्ट की जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने बताया कि यूपी बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 27 जून को जारी किया जाएगा.  वहीं, यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने भी मीडिया से बात करते हुए इस बात को कंफर्म किया था कि यूपी बोर्ड परीक्षाओं की मूल्यांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in से अपने रिजल्ट चेक कर सकेंगे. 

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा के बयान के मुताबिक, "इस साल 10वीं की परीक्षा में 30.24 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने रजिस्टर किया था और 12वीं की परीक्षा में करीब 25.86 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. इस साल 10वीं और 12वीं की परीक्षा में कुल 56.11 लाख स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था."

UP Board Result 2020: रिजल्ट जारी होने के बाद इन वेबसाइट्स पर कर सकेंगे चेक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- upmsp.edu.in
- upresults.nic.in
- upmspresults.up.nic.in
- results.nic.in

रिजल्ट जारी होने के बाद वेबसाइट्स पर इस तरह कर सकेंगे चेक

  • -यूपी बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर लॉग इन करना होगा. 
  •  इसके बाद 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के लिए दिए गए अलग-अलग लिंक पर क्लिक करना होगा.   
  • इसके बाद स्टूडेंट्स को अपना रोल नंबर और सेंटर का कोड डालकर सबमिट करना होगा.
  •  यूपी बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट आपकी वेबसाइट पर खुल जाएगा.
  • रिजल्ट खुलने के बाद स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट का प्रिंटआउट ले सकेंगे.