UP Board Result 2020: जारी हुआ 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, इन 10 बातों का जरूर ध्यान रखें स्टूडेंट्स

UP Board Class 10th and 12th Result 2020: इस साल 50 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने यूपी बोर्ड से 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं दी थीं. हालांकि, कोरोनावायरस महामारी के कारण रिजल्ट को जारी करने में देरी हो गई.

UP Board Result 2020: जारी हुआ 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, इन 10 बातों का जरूर ध्यान रखें स्टूडेंट्स

UP Board Result 2020: इन जरूरी बातों का ध्यान रखें स्टूडेंट्स

नई दिल्ली:

UP Board Class 10th and 12th Result 2020: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद या फिर UPMSP ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट आज दोपहर को जारी कर दिया है. इस साल 50 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने यूपी बोर्ड से 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं दी थीं. हालांकि, कोरोनावायरस महामारी के कारण रिजल्ट को जारी करने में देरी हो गई. यूपी बोर्ड का 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 2020 (UP Board Result 2020) आज दोपहर को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है. 

UP Board Result: इन 10 बातों का जरूर ध्यान रखें स्टूडेंट्स

यूपी बोर्ड के रिजल्ट से जुड़ी इन 10 जरूरी बातों के बारे में स्टूडेंट्स को जरूर पता होना चाहिए.

UP Board Result: कब करें चेक

बोर्ड द्वारा जारी की गई एक नोटिफिकेशन के मुताबिक, 27 जून को दोपहर 12 बजे यूपी बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी किया जाएगा.

UP Board Result: कहां करें चेक

यूपी बोर्ड द्वारा रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइट यानी कि upresult.nic.in और upmspresult.up.nic.in पर जारी किया जाएगा. आधिकारिक वेबसाइट के अलावा स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट प्राइवेट पोर्टल जैसे कि examresults.net पर भी देख सकते हैं. 

UP Board Resut: कैसे करें चेक

यूपी बोर्ड का 10वीं और 12वीं का रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें:

स्टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट upresult.nic.in पर जाएं.

स्टेप 2: यूपी बोर्ड 10वीं और यूपी बोर्ड 12वीं, जिसका भी रिजल्ट आपको डाउनलोड करना है, उसके लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3: अब अपनी रेजिस्ट्रेशन डिटेल्स को डालें.

स्टेप 4: डिटेल्स डालने के बाद अपना रिजल्ट डाउनलोड करें.

UP Board Result: डायरेक्ट लिंक

इन डायरेक्ट लिंक्स की मदद से अपना यूपी बोर्ड का 10वीं और 12वीं का रिजल्ट डाउनलोड करें.

UP Board 10th Result

UP Board 12th Result

UP Board Result: कंपार्टमेंट के नियम

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एक परीक्षा में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को कंपार्टमेंट की परीक्षा देनी होगी. वहीं दो परीक्षाओं में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को इंप्रूवमेंट एग्जाम देने का मौका दिया जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल से एक सब्जेक्ट में फेल होने वाले स्टूडेंट्स की मार्कशी में कंपार्टमेंट नहीं दिया जाएगा. 

UP Board Result: पास होने के लिए न्यूनतम अंक

यूपी बोर्ड एग्जाम में पास होने के लिए स्टूडेंट्स को कम से कम 35 प्रतिशत अंक लाना जरूरी है. जिन स्टूडेट्स के नंबर 34 प्रतिशत से कम होंगे उन्हें इंप्रूवमेंट या फिर कंपार्टमेंट का एग्जाम देना होगा. 

UP Board Result: इसके बाद क्या होगा

रिजल्ट जारी किए जाने के कुछ वक्त बाद ही इंटरमीडिएट और ग्रेजुएशन के लिए अप्लाई करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. स्टूडेंट्स को हमारा सुझाव है कि वो अधिक जानकारी, ऑनलाइन एप्लिकेशन, फीस और डेडलाइन के लिए ऑफिशियल वेबसाइट्स नियमित रूप से चेक करते रहें. 

UP Board Result: डिजिटल सर्टिफिकेट

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल यूपी बोर्ड स्टूडेंट्स को डिजिटली साइन्ड सर्टिफिकेट देगा. पिछले साल अक्टूबर में बोर्ड ने प्रमाणपत्रों के सुधार के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की थी. शिकायतों और प्रश्नों के तत्काल निवारण के लिए, इस साल की शुरुआत में, यूपी सरकार ने एक ट्विटर हैंडल लॉन्च किया था. इसके अलावा, कंट्रोल रूम्स के लिए हेल्पलाइन नंबर, ई-मेल आईडी और टोल फ्री नंबर भी उपलब्ध कराए गए थे.

UP Board Result: पिछले साल क्या हुआ था

2019 में यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की हिंदी की परीक्षा में 10 लाख से अधिक स्टूडेंट्स फेल हो गए थे और 7 लाख से अधिक स्टूडेंस्ट मैथ्स के एग्जाम में फेल हुए थे. 2019 में 80.07 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने 10वीं की परीक्षाएं पास की थीं. वहीं 12वीं के 70.06 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

UP Board Result: रिजल्ट आने में क्यों हुई देरी

दरअसल, कोविड-19 के चलते परीक्षाओं के मूल्यांकन में देरी हो गई और इस वजह से स्टूडेंट्स के रिजल्ट आने में भी देरी हो गई. यूपी बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं के एग्जाम 18 फरवरी से 6 मार्च के बीच आयोजित करवाए गए थे. उत्तर प्रदेश उन कुछ राज्यों की सूची में शामिल है, जहां लॉकडाउन से पहले ही स्टूडेंट्स के एग्जाम्स करवा लिए गए थे.